Begin typing your search above and press return to search.
ajabgazab

Rampuri Chaku : चाकू चौराहे में स्थापित किया गया 20 फुट लंबा और 3 फीट चौड़ा रामपुरी चाकू, जानें क्या इसके पीछे का उद्देश्य...

Sharda Kachhi
21 March 2023 8:12 AM GMT
Rampuri Chaku
x

रामपुर। रामपुरी चाकू के लिए विश्व भर में मशहूर रामपुर की पुरानी यादें एक बार फिर ताज़ा हो गई हैं. रामपुरी चाकू ने अब विश्व कीर्तिमान बनाया है। नैनीताल मार्ग से रामपुर आने वाले चौराहे पर विश्व का सबसे बड़ा चाकू स्थापित किया गया है और चौराहे को चाकू चौक का नाम दिया गया है. …

Rampuri Chaku रामपुर। रामपुरी चाकू के लिए विश्व भर में मशहूर रामपुर की पुरानी यादें एक बार फिर ताज़ा हो गई हैं. रामपुरी चाकू ने अब विश्व कीर्तिमान बनाया है। नैनीताल मार्ग से रामपुर आने वाले चौराहे पर विश्व का सबसे बड़ा चाकू स्थापित किया गया है और चौराहे को चाकू चौक का नाम दिया गया है. इसका उद्घाटन मुरादाबाद मंडलायुक्त आंजनेय कुमार सिंह ने किया. इस मौके पर मंडलायुक्त के साथ जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मांदड़, रामपुर सांसद घनश्याम सिंह लोधी और विधायक आकाश सक्सेना भी मौजूद रहे.

चौराहे पर चाकू लगाने के पीछे यह है उद्देश्य

आंजनेय कुमार सिंह ने इसको लेकर मीडिया से बात की. उन्होंने कहा कि चाकू को कैरी करने के बारे में भी बहुत बार लोगों से पूछताछ होती थी तो तीन साल पहले सीएम योगी आदित्यनाथ जी के निर्देश में पहली बार हम लोगों ने रामपुरी चाकू को रिवाइव करने का प्रयास शुरू किया. रामपुर के जो हस्तशिल्प और कारीगर हैं वह चाकू को बेहतर तरीके से बना रहे हैं. जिलाधिकारी रामपुर ने इस पर काम किया और इसका उद्देश्य इसकी पहचान को बरकरार रखना है. यहां से जो लोग गुजरते हैं उनकी नजर पड़े और वे रामपुर की खासियत को समझ सके।

अफशान ने बनाया दुनिया का सबसे बड़ा चाकू

रामपुर के अफशान रजा खान ने दुनिया का सबसे बड़ा यह चाकू बनाया है। करीब 20 फीट लंबे और 3 फीट चौड़े इस चाकू को जौहर चौराहे पर लगाया गया है। चाकू को स्टील, ब्रास और दूसरे खास किस्म के मेटल्स से बनाया गया है। इसमें रबर स्टील जोकि शॉक प्रूफ स्टील होता है, से बनाया गया है, ताकि डिजास्टर के वक्त इस पर कोई असर ना पड़े। ना तो इसमें जंक लगेगी और ना ही इस की चमक फीकी पड़ेगी, ना ही इस पर मौसम का कोई असर होगा।

Next Story