Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

Raipur Nagar Nigam Budget : 200 करोड़ के बॉन्ड जारी करेगा रायपुर नगर निगम, Mayor Aijaz Dhebar ने की घोषणा, ऐसा करने वाला तीसरा निगम  

viplav
21 March 2023 1:35 PM GMT
Raipur Nagar Nigam Budget
x

रायपुर। Raipur Nagar Nigam Budget : रायपुर नगर निगम पहली बार 200 करोड़ रुपए के बॉन्ड जारी करेगा। साल 2023 का बजट पेश करते हुए यह ऐलान महापौर एजाज ढेबर ने किया है। छत्तीसगढ़ का पहला नगर निगम रायपुर ही होगा जो ऐसा करने जा रहा है। 200 करोड़ के बॉन्ड जारी करने के …

Raipur Nagar Nigam Budget

रायपुर। Raipur Nagar Nigam Budget : रायपुर नगर निगम पहली बार 200 करोड़ रुपए के बॉन्ड जारी करेगा। साल 2023 का बजट पेश करते हुए यह ऐलान महापौर एजाज ढेबर ने किया है। छत्तीसगढ़ का पहला नगर निगम रायपुर ही होगा जो ऐसा करने जा रहा है। 200 करोड़ के बॉन्ड जारी करने के इस मामले को आसान शब्दों में ऐसे समझें कि लोगों का निवेश नगर निगम में होगा और इस निवेश के बदले नगर निगम लोगों को ब्याज देगा।

इस पब्लिक इन्वेस्टमेंट की रकम को निगम शहर के विकास कार्यों में लगाएगा। रायपुर के लिये महापौर ढेबर ने 1 हजार 608 करोड़ का बजट पेश किया।

महापौर एजाज ढेबर ने दावा किया कि इससे नगर निगम की आय बढ़ेगी, लोगों को भी मुनाफा होगा। बॉन्ड के बदले नगर निगम तयशुदा समय में लोगों को ब्याज देगा। इसके अलावा तय रिटर्न्स भी दिए जाएंगे। बॉन्ड जारी करने वाले नगर निगमों में इससे पहले उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद, मध्यप्रदेश के इंदौर शहर का नाम है।

ऐसा करने वाला तीसरा निगम

देश में रायपुर नगर निगम तीसरी ऐसी संस्था होगी जो बॉन्ड जारी करेगी। नगर निगम से बॉन्ड खरीदने वालों को भी फायदा पहुंचाएगा और रकम का भुगतान डॉक्यूमेंटेशन के आधार पर होगा। अधिकारियों ने इस पूरे प्रोजेक्ट को तैयार कर लिया है अब बजट में इसके प्रावधान किए जाने के बाद जल्द ही इसकी प्रक्रिया भी शुरू कर ली जाएगी।

भारत में निवेश के कई तरीके हैं। बॉन्ड इन्हीं में से एक है। बॉन्ड को एक ऋण साधन के तौर पर देखा जाता है । इसे जारी करने वाली कंपनी या संस्था एक तरीके से निवेशकों से पैसे उधार लेती है। बाॅन्ड के बदले और इसके बाद मूल राशि का ब्याज निवेशकों को भुगतान किया जाता है।

कोई भी बिजनेसमैन या सरकार अपने वर्तमान खर्च की जरूरतों को पूरा करने के लिए धन जुटाने के लिए बॉन्ड जारी करती है। बाॅन्ड को निवेश के मामले में कम जोखिम वाला सुरक्षित साधन माना जाता है। रायपुर नगर निगम 500, 1000, 5000 और 10000 के बॉन्ड जारी कर सकता है। ये ऑनलाइन या ऑफलाइन मिलेंगे।

Next Story