Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Summer Tips : गर्मी के मौसम में ज्यादा बिजली बिल से है परेशान, तो इस ट्रिक का करें उपयोग, कम खर्चे में मिलेगा भरपूर लाभ

naveen sahu
20 March 2023 5:35 PM GMT
Summer Tips
x

Summer Tips : मौसम विभाग की माने तो इस बार गर्मी के मौसम में काफी उमस का सामना करना पद सकता यहीं। गर्मी बढ़ने के साथ ही धीरे-धीरे AC-कूलर की कीमतों में उछाल देखने को मिलता हैं। वही भारी बिजली बिल की टेंशन गर्मी के मौसम को और भी ज्यादा भयंकर बनाती हैं। ऐसे में …

Summer Tips

Summer Tips : मौसम विभाग की माने तो इस बार गर्मी के मौसम में काफी उमस का सामना करना पद सकता यहीं। गर्मी बढ़ने के साथ ही धीरे-धीरे AC-कूलर की कीमतों में उछाल देखने को मिलता हैं। वही भारी बिजली बिल की टेंशन गर्मी के मौसम को और भी ज्यादा भयंकर बनाती हैं। ऐसे में आप सोलर पैनल की मदद ले सकते हैं। जिससे पूरे साल फ्री की बिजली का इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही एक्स्ट्रा बिजली को बेचकर कमाई भी की जा सकती है। इसके लिए आपको एक बार पैसा खर्च करना होगा। इसके बाद पूरे साल फ्री में एसी कूलर और फ्रिच चला पाएंगे। इसके लिए एक रुपये बिजली बिल नहीं आएगा।

सोलर पैनल लगाने पर सरकार की तरफ से 40 फीसद सब्सिडी दी जाती है। जबकि 3 किलोवॉट से 10 किलोवॉट का सोलर पैनल लगाने पर 20 फीसद तक सब्सिडी देनी होगी। हालांकि सब्सिडी वाले सोलर पैनल को लगाने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा।

कैसे खरीदें सस्ता सोलर पैनल

  • सोलर पैनल खरीदने के लिए आपको ऑफिशियल https://solarrooftop.gov.in/ वेबसाइट पर क्लिक करना होगा।इसके बाद सोलर रूफ-टॉफ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपको अपने राज्य का चुनाव करना होगा।
  • इसके बाद आपको कुछ दस्तावेज देने होंगे और सारी जानकारी देनी होगी।
  • इस तरह सोलर रूफटॉप के आवेदन प्रॉसेस को पूरा हो जाएगा।
  • सोलर रूफटॉप के आवेदन के 30 दिनों के अंदर आपके खाते में सब्सिडी की रकम आ जाएगी।

नोट- सोलर रूफटॉप से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी को हासिल करने के लिए आपको 18001803333 पर कॉल करना होगा। सोलर पैनल की औसत लाइफ 25 साल मानी जाती है। ऐसे में एक बार सोलर पैनल लगाकर सालभर के लिए फ्री हुआ जा सकता है।

Next Story