Begin typing your search above and press return to search.
Automobiles

Maruti Brezza CNG हुई लॉन्च, धाँसू फीचर्स के साथ इन गाड़ियों को देगी मात, जानिए A2Z डिटेल?

Sharda Kachhi
19 March 2023 10:19 AM GMT
Maruti Brezza CNG :
x

Maruti Brezza CNG :

Maruti Brezza CNG : नई दिल्ली: अगर आप नई कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो जरा रूकिए क्योंकि ये खबर आपके काम की हो सकती है. दरअसल, मारुति सुजुकी ने आखिरकार अपनी मशहूर एसयूवी Maruti Brezza के नए CNG वेरिएंट को लॉन्च कर दिया है. Maruti Brezza CNG : कंपनी Brezza S-CNG को …

Maruti Brezza CNG :
Maruti Brezza CNG :

Maruti Brezza CNG : नई दिल्ली: अगर आप नई कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो जरा रूकिए क्योंकि ये खबर आपके काम की हो सकती है. दरअसल, मारुति सुजुकी ने आखिरकार अपनी मशहूर एसयूवी Maruti Brezza के नए CNG वेरिएंट को लॉन्च कर दिया है.

Maruti Brezza CNG : कंपनी Brezza S-CNG को बीते ऑटो एक्सपो के दौरान प्रदर्शित किया था. ये देश की पहली सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी है जो कि कंपनी फिटेड सीएनजी वेरिएंट में बिक्री के लिए उपलब्ध है. कंपनी ने इस सीएनजी एसयूवी को कुल 4 ट्रिम्स में पेश किया है, जिसकी शुरुआती कीमत 9.14 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है.

Maruti Brezza CNG पेट्रोल मॉडल के LXI, VXI और ZXI वेरिएंट में उपलब्ध है, और पेट्रोल मॉडल की तुलना में इसकी कीमत तकरीबन 95,000 रुपये ज्यादा है. इसमें कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल-सीएनजी इंजन का इस्तेमाल किया है, जो कि ग्रैंड विटारा और अर्टिगा में भी देखने को मिलता है. ये इंजन पेट्रोल मोड में 100.6PS की पावर और 136Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. हालांकि सीएनजी मोड में इसका पावर आउटपुट थोड़ा कम हो जाता है और ऐसे में ये इंजन 87.8PS की पावर जेनरेट करता है. कंपनी ने सीएनजी वेरिएंट में केवल 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स का विकल्प दिया है.

Maruti Brezza CNG : ऑल न्यू ब्रेजा एस-सीएनजी के लॉन्च के साथ, मारुति सुजुकी के व्हीकल पोर्टफोलियो में अब 14 CNG गॉडियां मौजूद हैं. मारुति सुजुकी एरिना के माध्यम से बेची जाने वाली सभी कारें अब S-CNG तकनीक के विकल्प के साथ उपलब्ध हैं. कंपनी का कहना है कि, नई ब्रेजा एस-सीएनजी को इलेक्ट्रिक सनरूफ, क्रूज कंट्रोल, वायरलेस एपल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ स्मार्टप्ले प्रो इंफोटेनमेंट सिस्टम, कीलेस पुश जैसी सुविधाओं से लैस होने के दौरान ग्राहकों को पर्यावरण के अनुकूल मोटरिंग अनुभव प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है. कंपनी का दावा है कि ये एसयूवी 25.51 किलोमीटर प्रति किलोग्राम (CNG) तक का माइलेज देती है.

Maruti Brezza CNG : मारुति सुजुकी के सीएनजी पोर्टफोलियो में अब ऑल्टो 800, ऑल्टो के10, एस-प्रेसो, ईको, वैगन आर, सेलेरियो, स्विफ्ट, डिजायर, बलेनो, ग्रैंड विटारा, एक्सएल6 और अर्टिगा जैसी कारें मौजूद हैं. बीते कुछ सालों में पेट्रोल की कीमतों में इजाफा होने के साथ ही सीएनजी गाड़ियों की डिमांड तेजी से बढ़ी है. हाल ही में मारुति सुजुकी ने अपनी मिड-साइज एसयूवी गैंड विटारा के सीएनजी मॉडल को भी लॉन्च किया था, जिसकी शुरुआती कीमत 12.85 लाख रुपये से शुरू होती है.

Next Story