Begin typing your search above and press return to search.
Business

Bank of Baroda: BOB के ग्राहकों के लिए जरूरी सूचना, 24 मार्च से पहले फटाफट कर लें ये काम, वरना बंद हो सकता है अकाउंट

Sharda Kachhi
19 March 2023 8:29 AM GMT
Bank of Baroda:
x

Bank of Baroda:

Bank of Baroda: नई दिल्ली: Bank of Baroda के ग्राहकों के लिए जरूरी सूचना है. बैंक ने अपने ग्राहकों से कहा है कि वे जल्द से जल्द अपनी 'नो योर कस्टमर्स' (KYC) की प्रक्रिया पूरी कर लें. ऐसा नहीं करने वाले ग्राहकों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. उनके बैंक अकाउंट भी डीएक्टिवेट …

Bank of Baroda:
Bank of Baroda:

Bank of Baroda: नई दिल्ली: Bank of Baroda के ग्राहकों के लिए जरूरी सूचना है. बैंक ने अपने ग्राहकों से कहा है कि वे जल्द से जल्द अपनी 'नो योर कस्टमर्स' (KYC) की प्रक्रिया पूरी कर लें. ऐसा नहीं करने वाले ग्राहकों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. उनके बैंक अकाउंट भी डीएक्टिवेट हो सकते हैं. बैंक ने इसके लिए ग्राहकों को सूचित कर दिया है. बढ़ते फ्रॉड को देखते हुए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) देश के सभी बैंकों को KYC कराने की सलाह देता है.

इस तारीख से पहले निपटा लें ये काम

Bank of Baroda: बैंक ऑफ बड़ौदा ने ट्वीट कर कहा है कि 24 मार्च 2023 तक सभी कस्टमर्स के लिए सेंट्रल केवाईसी (CKYC) का प्रोसेस पूरा करना जरूरी है. बैंक इसके लिए अपने ग्राहकों को नोटिस देकर और SMS के जरिए सूचित कर रहा है. ऐसा नहीं करने वाले ग्राहकों के अकाउंट डीएक्टिवेट हो सकते हैं. बैंक ने बताया है कि जिन ग्राहकों को नोटिस, SMS या CKYC के लिए बैंक ने कॉल किया है वो सभी बैंक के ब्रॉन्च जाकर अपने डॉक्यूमेंट्स को जमाकर इस प्रोसेस को पूरा कर लें. ग्राहकों को ये काम 24 मार्च से पहला निपटाना है.

READ MORE: Ajab-Gajab : 4 प्रेमियों के साथ भागी युवती, अब कन्फ्यूज किसके साथ करू शादी, जानें अजब-गजब मामले की पूरी कहानी…

क्यों जरूरी है केवाईसी?

Bank of Baroda: CKYC के जरिए बैंक अपने ग्राहकों के डेटा डिजिटल फॉर्मेट में अपने पास सेव कर लेते हैं. पहले ग्राहकों को अलग-अलग कामों के लिए हर बार KYC करवानी पड़ती थी. लेकिन सेंट्रल केवाईसी के बाद ग्राहकों को बार-बार इसकी जरूरत नहीं पड़ती है. पहले लाइफ इंश्योरेंस खरीदने और डीमैट अकाउंट ओपन करने जैसे कामों के लिए अलग केवाईसी करवानी पड़ती थी. लेकिन अब सेंट्रल केवाईसी के बाद सभी कामों के आसानी से एक बार में ही पूरा किया जा सकता है.

इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ती है जरूरत

Bank of Baroda: KYC अपडेट कराने के लिए ग्राहकों को एड्रेस प्रूफ, फोटो, पैन, आधार नंबर और मोबाइल नंबर देना होता है. एक बार डॉक्यूमेंट्स को अपडेट करने के बाद बैंक जरूरत पड़ने पर आपके द्वारा दिए गए डेटा से उसे मिलान कर लेता है. सही पाए जाने पर आपका काम पूरा हो जाता है. अगर जानकारी मैच नहीं करती है, तो बैंक दोबारा डॉक्यूमेंट्स की जांच कर सकता है. इस तरह अगर कोई फ्रॉड भी करना चाहे, तो संभव नहीं हो पाता. ऑनलाइन बढ़ते फ्रॉड के खतरे को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) देश के सभी बैंकों को नियमित रूप से KYC अपडेट कराने की सलाह देता है.

Next Story