Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलेगा तोहफा! इस दिन तक हो सकता है DA में बढ़ोत्तरी का ऐलान, जानिए हर अपडेट्स...

Sharda Kachhi
19 March 2023 5:55 AM GMT
7th Pay Commission:
x

7th Pay Commission:

7th Pay Commission:नई दिल्ली: केंद्र सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) और पेंशनर्स को बड़ा तोहफा दिया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अगले सप्ताह सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है. 7th Pay Commission:कर्मचारी अपने डीए में इजाफे का इंतजार कर रहे …

7th Pay Commission:
7th Pay Commission:

7th Pay Commission:नई दिल्ली: केंद्र सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) और पेंशनर्स को बड़ा तोहफा दिया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अगले सप्ताह सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है.

7th Pay Commission:कर्मचारी अपने डीए में इजाफे का इंतजार कर रहे हैं. डीए और डीआर में ये बढ़ोतरी जनवरी 2023 से लेकर जून 2023 यानी पहली छमाही के लिए होगी. सरकार कर्मचारियों को जनवरी और फरवरी का एरियर जोड़कर भुगतान कर सकती है. हालांकि, डीए में कितनी फीसदी का इजाफा होगा, इसको लेकर किसी भी तरह का आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है.

READ MORE: CG Crime : सेक्सटार्सन गैंग का पर्दाफाश, गर्लफ्रेंड-ब्वायफ्रेंड की जोड़ी ने किया 70 साल के बुजुर्ग को सेक्सुअल ब्लैकमेलिंग, ठगे 11 लाख रूपए, पुलिस ने शादी के दो घंटे पहले किया गिरफ्तार…

कितना बढ़ सकता है डीए?

7th Pay Commission:माना जा रहा है कि सरकार कर्मचारियों के डीए में चार फीसदी तक का इजाफा कर सकती है. अगर इतनी बढ़ोतरी होती है, तो केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी पर पहुंच जाएगा. इस इजाफे के बाद कर्मचारियों की सैलरी में भी जोरदार इजाफा होगा. सरकार हर छह महीने पर कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है. महंगाई भत्ता (DA) सरकारी कर्मचारियों की सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है.

लाखों कर्मचारियों को होगा फायदा

7th Pay Commission:सरकार हर छह महीने में डीए में बदलाव करती है. महंगाई दर को देखते हुए केंद्र सरकार कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है. महंगाई जितनी अधिक होगी, डीए में बढ़ोतरी उतनी ही ज्यादैॉ होती है. अगर सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी का फैसला लेती है, तो फिर इसका फायदा करीब 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 63 लाख पेंशनर्स को होगा.

कितनी बढ़ेगी सैलरी?

7th Pay Commission:अगर सैलरी के हिसाब से देखें तो यदि किसी केंद्रीय कर्मचारी का बेसिक-पे 1,8000 रुपये है, तो 38 फीसदी के हिसाब से 6,840 रुपये का महंगाई भत्ता बनता है. वहीं अगर ये डीए 42 फीसदी हो जाता है तो कर्मचारी का डीए बढ़कर 7,560 रुपये हो जाएगा. अधिकतम बेसिक-पे के हिसाब से देखा जाए, तो 56,000 रुपये के आधार पर महंगाई भत्ता 21,280 रुपये बनता है. अब इसमें चार फीसदी की बढ़ोत्तरी के हिसाब से देखा जाए, तो ये उछलकर 23,520 रुपये हो जाएगा. ऐसे में मिनिमम बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों को हर महीने 720 रुपये और सालाना 8,640 रुपये का लाभ होगा.

पिछली बार इतना बढ़ा था डीए

7th Pay Commission:केंद्र सरकार द्वारा डीए/डीआर में सालाना जनवरी की शुरुआत से जुलाई महीने के अंत तक बढ़ोतरी करने का नियम रहा है. हालांकि, बीते कुछ वर्षों में इसमें देरी देखने को मिली है. पिछली छमाही में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में चार फीसदी का इजाफा किया था. इसके बाद कर्मचारियों का डीए 34 फीसदी से बढ़कर 38 फीसदी हो गया था.

Next Story