Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में इन्वेस्ट कर बन सकते हैं मालामाल! एक क्लिक में जानें सारी जानकारी

Sharda Kachhi
17 March 2023 7:54 AM GMT
Post Office Scheme:
x

Post Office Scheme:

Post Office Scheme: अगर आप इन्वेस्टमेंट का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. दरअसल, पोस्ट ऑफिस की एक योजना आपको मालामाल बना सकती हैं. प्रधान डाकघर, पूर्णिया, बिहार के पोस्टमास्टर अवधेश कुमार मेहता ने कहा कि फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट यानी सावधि जमा के तहत कम से कम एक …

Post Office Scheme:
Post Office Scheme:

Post Office Scheme: अगर आप इन्वेस्टमेंट का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. दरअसल, पोस्ट ऑफिस की एक योजना आपको मालामाल बना सकती हैं. प्रधान डाकघर, पूर्णिया, बिहार के पोस्टमास्टर अवधेश कुमार मेहता ने कहा कि फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट यानी सावधि जमा के तहत कम से कम एक साल और अधिकतम पांच साल तक पैसा जमा करने पर मोटा ब्याज मिल सकता है.

Post Office Scheme:उन्होंने कहा कि ग्राहक जरूरी दस्तावेज, आधार कार्ड, पैन कार्ड और फोटो और कैश या चेक बुक लेकर नजदीकी डाकघर में जाकर खाता खुलवाएं. इसके बाद जमा राशि को सावधि जमा के तहत अपने खाते में जमा कराकर मोटा ब्याज कमाया जा सकता है. पोस्टमास्टर ने कहा कि यदि कोई व्यक्ति सावधि खाते में पैसा जमा करना चाहता है तो वह कम से कम एक साल और अधिकतम पांच साल तक पैसा जमा करा सकता है. अगर आप एक साल के लिए पैसा जमा करते हैं तो आपको 6.6 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा.

READ MORE: Coronavirus in india: कोरोना ने फिर पकड़ी डरावनी रफ़्तार! नए वैरिएंट को लेकर वैज्ञानिकों ने जताई ये आशंका, पढ़ें अलर्ट

Post Office Scheme: दो साल के लिए जमा पर 6.8 फीसदी और तीन साल के जमा पर 6.9 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. इसके अलावा अगर आप पांच साल के लिए रकम जमा करते हैं तो आपको इस पर 7 फीसदी तक ब्याज मिलेगा.

टाइम डिपॉजिट में इन बातों का रखें ध्यान
Post Office Scheme: उन्होंने कहा कि अगर आप टाइम डिपॉजिट में पैसा जमा करते हैं तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें. मसलन, टाइम डिपॉजिट के तहत छह महीने का लॉक-इन पीरियड होता है, यानी आप अगले छह महीने तक पैसा नहीं निकाल पाएंगे. उसके बाद, यदि कोई व्यक्ति पैसा निकालना चाहता है, तो उसे परिपक्वता समय से पहले पैसा निकालने के लिए बचत खाते पर उपलब्ध ब्याज दर मिलेगी, लेकिन यदि कोई व्यक्ति अपने निर्धारित परिपक्वता समय पर पैसा निकालता है, तो उसे सावधि जमा के तहत निर्धारित ब्याज दर का लाभ मिलेगा.

Next Story