Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Electricity Saving Tips : इस गर्मी बेफिक्र होकर चलाएं AC, बिजली बिल भी आएगा कम, बस इन बातों का रखें ध्यान 

viplav
16 March 2023 3:09 PM GMT
Electricity Saving Tips
x

रायपुर। Electricity Saving Tips : गर्मी के दिन शुरू हो गए हैं, कई घरों में पंखें तक चलने लगे हैं और आने वाले कुछ दिनों में Coolers और AC भी चलने लगेंगे. आप भी अगर हर साल गर्मियों के दिनों में घर पर एसी में ठंडी हवा का अहसास लेते हैं लेकिन साथ ही जब बिजली बिल …

रायपुर। Electricity Saving Tips : गर्मी के दिन शुरू हो गए हैं, कई घरों में पंखें तक चलने लगे हैं और आने वाले कुछ दिनों में Coolers और AC भी चलने लगेंगे. आप भी अगर हर साल गर्मियों के दिनों में घर पर एसी में ठंडी हवा का अहसास लेते हैं लेकिन साथ ही जब बिजली बिल आता है तो आपको एक पल के लिए झटका सा भी लगता है तो अब टेंशन मत लीजिए. हम आज आप लोगों को कुछ काम के टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो कर आप Air Conditioner चलाते हुए भी अपने बिजली बिल को कम कर सकते हैं.

AC Tips: एसी चलाने से पहले पता होनी चाहिए आपको ये बातें

  1. एक रिपोर्ट के मुताबिक, जैसे जैसे एसी का टेंपरेचर एक डिग्री भी बढ़ाया जाता है तो इससे बिजली का बिल 6 फीसदी तक कम होता जाता है. बता दें कि ऐसा कहा जाता है कि यदि एसी को 24 डिग्री पर चलाया जाए तो बिजली के बिल में कटौती की जा सकती है.
  2. AC चलाते वक्त ऐसा कहा जाता है कि सीलिंग फैन को भी चलाना चाहिए, ऐसा करने से एसी की ठंडी हवा रूम के हर कोने तक फैल जाती है जिस वजह से ज्यादा देर एसी चलाने की जरूरत नहीं पड़ती है. ज्यादा देर एसी नहीं चलना यानी सीधे-सीधे बिजली के बिल में असर दिखना.
  3. AC Service को लेकर किसी भी तरह से लापवाही ना बरते, ऐसा करने आप ही के लिए बाद में भारी पड़ सकता है आप पूछेंगे आखिर वो कैसे तो आइए आपको इस बात का जवाब देते हैं. एसी की सर्विस ना कराने पर एसी वेंट और डक्ट में गंदगी जमा होने लगती है और सफाई ना होने पर हो सकता है कि आपका एसी आपको पहले की तरह ठंडी हवा का अहसास ना दे जिससे कि आपको लंबे समय तक एसी को चलाए रखना पड़ सकता है. ऐसे में यही सलाह दी जाती है कि एसी की सर्विस कराते रहें जिससे आपके एसी बढ़िया एयर थ्रो करता रहे और आपका रूम जल्दी ठंडा हो जाए.
Next Story