Begin typing your search above and press return to search.
sports

Ind vs Aus 4th Test Day 4 : चौथे दिन विराट की शतकीय पारी, एक साथ बनाए कई रिकॉर्ड, ऑस्ट्रेलिया 88 रन से पीछे

viplav
12 March 2023 1:39 PM GMT
Ind vs Aus 4th Test Day 4
x

नई दिल्ली। Ind vs Aus 4th Test Day 4 : अहमदाबाद में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा यानी आखिरी टेस्ट मैच खेला जा रहा है। चौथे टेस्ट के चौथे दिन भारत पहली पारी में पूर्व कप्तान विराट कोहली के 186 रनों की बदौलत 571 रन बनाने में …

Ind vs Aus 4th Test Day 4

नई दिल्ली। Ind vs Aus 4th Test Day 4 : अहमदाबाद में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा यानी आखिरी टेस्ट मैच खेला जा रहा है। चौथे टेस्ट के चौथे दिन भारत पहली पारी में पूर्व कप्तान विराट कोहली के 186 रनों की बदौलत 571 रन बनाने में कामयाब रहा।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी में 480 रन के जवाब में 571 रन बनाकर 91 रन की बढ़त हासिल की थी, जिससे मेहमान टीम अब भी 88 रन पीछे है। दिन का खेल खत्म होने पर ट्रेविस हेड तीन रन बनाकर खेल रहे थे जबकि मैथ्यू कुहनेमैन ने अभी खाता नहीं खोला है।

खाते में जोड़े कई रिकॉर्ड

उन्होंने अहमदाबाद में अपने टेस्ट करियर का 28वां शतक लगाया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह उनका 75वां शतक है। इसके साथ ही वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे स्थान पर आ गए हैं। सचिन ने भारत के लिए कुल 100 शतक लगाए थे। वहीं, विराट अब तक 75 शतक लगा चुके हैं। इनमें से 28 शतक टेस्ट में, 46 वनडे में और एक टी20 में आया है।

टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली का पिछला शतक नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ आया था। इसके बाद से वह टेस्ट क्रिकेट में शतक नहीं लगा पाए थे। अब उन्होंने यह सूखा खत्म किया है। विराट कोहली ने 23 मैच और 41 पारी बाद टेस्ट क्रिकेट में शतकीय पारी खेली है। इससे पहले टेस्ट में दो शतकों के बीच उन्हें अधिकतम 11 पारी का इंतजार करना पड़ा था। यह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका 16वां शतक है। उन्होंने टेस्ट और वनडे में आठ-आठ शतक लगाए हैं।

एक देश के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज
बल्लेबाज शतक विपक्षी टीम
सचिन तेंदुलकर 20 ऑस्ट्रेलिया
डॉन ब्रैडमैन 19 इंग्लैंड
सचिन तेंदुलकर 17 श्रीलंका
विराट कोहली 16 ऑस्ट्रेलिया
विराट कोहली 16 श्रीलंका

विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 16वीं बार शतकीय पारी खेली है। वह किसी एक देश के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले पर तीसरे नंबर पर हैं। इस मामले में सचिन सबसे ऊपर हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 20 शतक लगाए। वहीं, दूसरे नंबर पर डॉन ब्रैडमैन हैं, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलफ 19 शतक लगाए थे।

Next Story