Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Health Tips: समय से पहले ही दिमाग को बूढ़ा बना रही हैं ये 6 आदतें! तुरंत छोड़ने में ही है फायदा नहीं तो...

Rohit Banchhor
12 March 2023 3:42 AM GMT
Health Tips:
x

Health Tips:

Health Tips: नई दिल्ली: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत का उस तरह ख्याल नहीं रख पाते, जिस तरह रखना चाहिए। हमारे पूरे शरीर में मस्तिष्क एक अहम भूमिका निभाता है. लेकिन जिस प्रकार इंसान का शरीर बूढ़ा होता है उसी तरह समय के साथ दिमाग भी बूढ़ा होने लगता है. …

Health Tips:
Health Tips:

Health Tips: नई दिल्ली: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत का उस तरह ख्याल नहीं रख पाते, जिस तरह रखना चाहिए। हमारे पूरे शरीर में मस्तिष्क एक अहम भूमिका निभाता है. लेकिन जिस प्रकार इंसान का शरीर बूढ़ा होता है उसी तरह समय के साथ दिमाग भी बूढ़ा होने लगता है. समय के साथ-साथ दिमाग बूढ़ा होने का एक मुख्य कारण आपकी उम्र का बढ़ना है. लेकिन अगर आपका दिमाग शरीर से पहले ही बूढ़ा होने लगे तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं.

Health Tips: खराब लाइफस्टाइल, हेल्दी डाइट ना लेना ये सभी चीजें समय से पहले ही आपके दिमाग को बूढ़ा करने लगती हैं. तो अगर आप चाहते हैं कि समय से पहले आपका दिमाग बूढ़ा ना हो तो इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी कुछ आदतों को छोड़ दें. आइए जानते हैं उन आदतों के बारे में जो आपके दिमाग को समय से पहले ही बूढ़ा कर रही हैं.

read more: Google ने रिलीज किया Android 14 का दूसरा प्रीव्यू, धांसू फीचर्स के साथ ही मिलेंगी ये सारी खूबियां, जानिए A2Z डिटेल?

Health Tips:खराब लाइफस्टाइल- उन लोगों का दिमाग समय से पहले ही बूढ़ा होने लगता है जो रेगुलर एक्सरसाइज करने की बजाय अपना पूरा समय काउच में बैठे-बैठे निकाल देते हैं. इससे आपकी ओवलऑल हेल्थ पर भी काफी बुरा असर पड़ता है. इससे आपको धीरे-धीरे कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं और आपका दिमाग भी तेजी से बूढ़ होता है.

शराब का अत्यधिक सेवन- कई स्टडीज में ये बात सामने आई है कि जो लोग रोजाना शराब का सेवन नहीं करते लेकिन किसी एक दिन जरूरत से ज्यादा शराब पी लेते हैं उनका दिमाग भी तेजी से बूढ़ा होने लगता है. अत्यधिक मात्रा में शराब का सेवन करने की वजह से दिमाग की कोशिकाओं पर काफी बुरा असर पड़ता है.

स्मोकिंग करना- बहुत ज्यादा स्मोकिंग करने की वजह से भी आपके दिमाग की सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है. साल 2010 में हुई एक स्टडी के मुताबित, जो लोग बहुत अधिक मात्रा में स्मोकिंग करते हैं उनमें अल्जाइमर की बीमारी होने का खतरा दोगुना होता है.

शुगरी चीजों का सेवन- हार्वर्ड यूीनिवर्सिटी के मुताबिक, शुगर का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से आपका दिमाग संकुचित होने लगता है. इससे दिमाग तक जाने वाले ब्लड का फ्लो भी काम कम होता है. जब दिमाग तक सही मात्रा में खून पहुंच ही नहीं पाएगा तो आपको कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है जैसे ब्रेन स्ट्रोक आदि.

read more: दर्दनाक: घर में लगी भीषण आग, 3 मासूम समेत 5 लोगों की जिन्दा जलकर मौत, वजह जानकर कांप उठेगी रूह

नींद पूरी ना करना- जो लोग रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद नहीं लेते उनका दिमाग भी समय से पहले ही बूढ़ा होने लगता है. साथ ही इसका असर आपकी स्किन पर भी देखने को मिलता है. कम सोने से स्ट्रेस लेवल भी काफी ज्यादा बढ़ जाता है.

हेल्‍दी डाइट ना लेना- अगर आप अपनी डाइट में हेल्‍दी चीजों का सेवन नहीं करते तो इससे भी तेजी से आपका दिमाग बूढ़ा होने लगता है. हरी सब्जियां जैसे पालक, केल जैसी सब्जियां आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए काफई फायदेमंद होती है खासतौर पर आपके दिमाग के लिए भी.

बहुत ज्यादा ऑनलाइन समय बिताना- बीते कुछ सालों में लोगों का स्क्रीन टाइम काफी बढ़ गया है. एजिंग एंड मैकेनिज्म ऑफ डिजीज में छपी स्टडी के मुताबिक, कम्प्यूटर और स्मार्टफोन से निकलने वाली ब्लू लाइट हमारी आंखों और स्किन पर तो बहुत बुरा असर डालती ही है साथ ही आपके दिमाग पर भी इसका काफी बुरा प्रभाव पड़ता है. ब्लू लाइट मस्तिष्क और आंखों की कोशिकाओं दोनों को नुकसान पहुंचाती है.

Next Story