Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Hills and snow vacation: मार्च में बनाएं इन बर्फ वाली जगहों पर घूमने का प्लान, मजा चार गुना न हो जाए तो कहना!

Rohit Banchhor
11 March 2023 2:10 AM GMT
Hills and snow vacation:
x

Hills and snow vacation:

Hills and snow vacation: नई दिल्ली: अगर आप गर्मी की छुट्टियों में कहीं ठंडी स्थान पर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. अक्सर देखा गया है कि गर्मी के समय ज्यादातर लोग मैदानी इलाकों की बजाय पहाड़ों पर जाना पसंद करते हैं। इसी बहाने आउटिंग भी …

Hills and snow vacation:
Hills and snow vacation:

Hills and snow vacation: नई दिल्ली: अगर आप गर्मी की छुट्टियों में कहीं ठंडी स्थान पर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. अक्सर देखा गया है कि गर्मी के समय ज्यादातर लोग मैदानी इलाकों की बजाय पहाड़ों पर जाना पसंद करते हैं। इसी बहाने आउटिंग भी हो जाती है, एक अच्छी जगह घूमने और उस जगह को जानने का अवसर भी मिलता है और प्रकृति की अद्भुत कारीगरी को पास से देखने, महसूस करने का मौका भी मिल जाता है।

Hills and snow vacation: गर्म, तपती दुपहरों से ठंडी, बर्फ से भरी जगहों पर जाने का विचार ही मन में स्फूर्ति और आनंद भर देता है। केवल देश में ही नहीं, विदेशों तक भी भारतीय इस समय छुट्टियां बिताने जाते हैं। लेकिन उन जगहों पर सही तरीके से सावधानी न रखने और ध्यान न देने से कई बार छुट्टियों का मजा बीमार पड़ने या कोई तकलीफ होने से खत्म हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि बर्फ वाली जगह पर जाते समय थोड़ी अतिरिक्त सावधानी और अतिरिक्त तैयारी की जाए, ताकि छुट्टियां भी मजे में गुजरें और वहां से कई खूबसूरत यादें लेकर आप वापस आएं।

इन बातों का रखें खास ध्यान

गर्म लेकिन हल्के कपड़े

Hills and snow vacation: ठंडी जगह पर जा रहे हैं तो गर्म कपड़े ले जाना तो पहली और सामान्य बात है लेकिन अक्सर यहां लोग गलती करते हैं, गलत तरीके से कपड़ों का चुनाव करके। चाहे देश हो विदेश आपके लगेज की एक सीमा होती है। इससे अधिक लगेज कैरी करना मुश्किल खड़ी कर सकता है। इसलिए कपड़ों का चुनाव समझदारी से करें। भारी स्वेटर्स की जगह ऐसे मटेरियल की हल्की जैकेट्स चुनें जो वजन में कम हों लेकिन गर्म रखती हों। कॉटन या वुलन कपड़ों की एक मुश्किल यह भी होती है कि नमी को सोखकर ये और भी तकलीफदायक बन जाते हैं। इसलिए सिंथेटिक मटेरियल ही चुनें। थर्मल वियर जरूर रखें क्योंकि ये एक्स्ट्रा लेयर के तौर पर शरीर को बहुत अच्छा सुरक्षा कवच देंगे। यदि अच्छे हुड वाली जैकेट रखेंगे तो अलग से टोपी की भी जरूरत नहीं होगी। दस्ताने और मोजे वुलन या लैदर के ही रखें।

एनर्जी बार और दवाइयां

Hills and snow vacation: ये दोनों ही चीजें बहुत जरूरी हैं। कहीं भी यात्रा पर जाते समय बदन दर्द, पेट दर्द, सर्दी-जुकाम, बुखार, सिर दर्द, उलटी-दस्त आदि की मेडिसिन व बाम आदि रखना एक सामान्य प्रक्रिया है। ठंडे स्थानों पर यह और भी जरूरी हो जाता है क्योंकि इस समय आपका शरीर एकदम अलग वातावरण का सामना करता है। इसका असर पाचन और बाकी प्रक्रियाओं पर भी पड़ता है। ठंडे स्थानों पर अक्सर पानी कम पीने में आता है। ऐसे में डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है। इसलिए ओआरएस के पाउच भी साथ रखें। एक थर्मल वॉटर बॉटल भी अवश्य साथ रखें। एनर्जी बार, चॉकलेट्स, कैंडीज, ड्राय फ्रूट्स, आदि के छोटे छोटे पैकेट आपके एक बैग में जरूर होने चाहिए। कई बार बर्फीली जगहों पर गाड़ियां लम्बे जाम में फंस जाती हैं या स्नोफॉल के कारण आप किसी जगह अटक सकते हैं। इस दौरान खासकर यदि साथ में बच्चे हैं तो आपके पास एक्स्ट्रा स्नैक्स होने बहुत जरूरी हैं। ये भूख मिटाने के साथ ही शरीर में शकर का संतुलन बनाये रखने और ऊर्जा देने में भी मदद करेंगे।

सनस्क्रीन और बॉडी लोशन

Hills and snow vacation: जी हाँ, आपने बिलकुल सही पढ़ा। सनस्क्रीन की जरूरत यहाँ भी है खासकर चेहरे के लिए क्योंकि चेहरे की त्वचा एकदम सूरज की किरणों के सम्पर्क में आती है और यह चेहरे के लिए तेज नुकसान पहुंचाने वाली स्थिति साबित हो सकती है। इसी तरह आंखों के लिए गॉगल्स भी जरूरी हैं क्योंकि बर्फ की चकाचौंध के साथ मिलकर सूरज की रौशनी अधिक नुक्सानदायक हो सकती है। इसी तरह पूरी त्वचा के लिए एक अच्छा बॉडी लोशन अवश्य साथ रखें। इससे त्वचा को हायड्रेट रखने और रूखी, ठंडी हवा में सुरक्षा देने में मदद मिलेगी। यह बच्चों और बड़ों दोनों के लिए होना चाहिए।

अच्छे जूते या बूट्स

Hills and snow vacation: अगर आपको लगता है कि केवल कैनवास शूज या अच्छे स्पोर्ट्स शूज़ बर्फीली जगह पर भी काम आ जायेंगे तो इस विचार को दिमाग से निकाल दें। बर्फ दिखने में सूखी है लेकिन इसकी नमी सामान्य जूतों के भीतर पहुंचकर मुश्किल खड़ी कर सकती है और बर्फीली ठंड में जूते सूखने में भी दिक्कत आती है। इसके अलावा बर्फीली सतह पर सामान्य जूते पहनकर फिसलने का खतरा भी बढ़ जाता है। उपाय यह है कि या तो आप स्पेशल बर्फीली सतह के हिसाब से बने जूते पहनकर जाएँ या फिर उस जगह पहुंचकर रेंट पर जूते ले लें। मोज़े अपने उपयोग में लाएं और हर दिन बदलें जरूर। साथ ही रात को सोने से पहले पैरों को अच्छे से साफ़ करना न भूलें।

पावर बैंक और बैटरी

Hills and snow vacation: एक्स्ट्रा बैटरी और पावर बैंक हर जगह काम आते हैं। अधिकांश बर्फीली जगहों पर दिन छोटे होते हैं और अंधेरा जल्दी हो जाता है। कई बार लाइट जाने का भी अंदेशा होता है। ऐसे में जरूरी है कि आपके पास अच्छी क्वालिटी का पावर बैंक और एक्स्ट्रा बैटरी हों, जो टॉर्च और बाकी उपकरणों में लग सकें। ये बहुत ज्यादा जगह नहीं घेरतीं लेकिन काम बहुत आती हैं। यदि आपके साथ छोटे बच्चे हैं तो उनके लिए आवश्यक किसी खिलौने या उपकरण में भी यह काम आ सकती हैं। इनके अलावा स्लीपिंग बैग, ड्राय शैम्पू, जैसी चीजें भी साथ में रखकर ले जाएँ।

Next Story