Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

H3N2 influenza A virus : इन्फ्लुएंजा वायरस H3N2 से देश में अबतक 2 मौत, केंद्र ने की एडवायजरी जारी, मंत्री ने बताई कैसी है तैयारी

viplav
10 March 2023 5:50 PM GMT
H3N2 influenza A virus
x

नई दिल्‍ली । H3N2 influenza A virus : देश में H3N2 इन्फ्लुएंजा वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मंडाविया (Health Minister Mansukh Mandaviya) ने शुक्रवार को अधिकारियों के साथ बैठक की. उन्‍होंने कहा कि राज्यों को अलर्ट रहने और स्थिति की बारीकी से निगरानी करने के लिए एडवायजरी जारी की गई है. स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार …

H3N2 influenza A virus

नई दिल्‍ली । H3N2 influenza A virus : देश में H3N2 इन्फ्लुएंजा वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मंडाविया (Health Minister Mansukh Mandaviya) ने शुक्रवार को अधिकारियों के साथ बैठक की. उन्‍होंने कहा कि राज्यों को अलर्ट रहने और स्थिति की बारीकी से निगरानी करने के लिए एडवायजरी जारी की गई है. स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने बताया है कि अब तक कर्नाटक और हरियाणा ने H3N2 से एक-एक मौत की पुष्टि की है. इस जानकारी के बाद H3N2 इन्फ्लुएंजा वायरस के बढ़ते मामलों की समीक्षा के लिए एक बैठक आयोजित की गई थी.

इस वायरस से देश में अब तक 6 लोगों की मौत का दावा किया जा रहा है. हालांकि सरकार ने इस वायरस से कर्नाटक और हरियाणा में एक-एक मौत की पुष्टि की, बाकी चार लोगों की मौत की वजह पता लगाने के लिए जांच की जा रही है. सूत्रों के मुताबिक कर्नाटक, पंजाब और हरियाणा में H3N2 वायरस से मौत की बात सामने आई है. हालांकि, H3N2 से मौत की वजह का पता लगाने के लिए और जांच की जरूरत है.

कर्नाटक के हासन में एक व्यक्ति की H3N2 वायरस से मौत की पुष्टि हुई है. मृतक मरीज की पहचान एच गौड़ा के तौर पर हुई है. वह 82 साल के थे. उन्हें 24 फरवरी को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. 1 मार्च को उनकी मौत हो गई थी. इसके बाद उनके सैंपल टेस्टिंग के लिए भेजे गए थे. 6 मार्च को आईए रिपोर्ट में H3N2 की पुष्टि हुई है.

इस बीच हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा में अब तक एच3एन2 वायरस के 10 मामले सामने आए हैं. सावधानी की जरूरत है, घबराने की जरूरत नहीं है. यह एच1एन1 जैसा है, यहां तक ​​कि हल्का भी है. हम इससे निपटने की पूरी तैयारी कर रहे हैं.

इस वायरस से बचने के लिए आईसीएमआर ने एडवाइजरी जारी की है. डॉक्टर्स के मुताबिक इन्फ्लुएंजा के अधिकतर मरीजों में एक जैसे लक्षण हैं. जैसे खांसी, गले में संक्रमण, शरीर में दर्द, नाक से पानी आना.

एम्स के पूर्व डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कि H3N2 एक प्रकार का इन्फ्लूएंजा वायरस है, जिसके मरीज हर साल इस समय सामने आते हैं. यह ऐसा वायरस है, जो समय के साथ म्यूटेट होता है.

Next Story