Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

Rain Alert In Holi : होली का रंग फीका करेगा बारिश! मौसम विभाग ने इन राज्यों में आंधी तूफान के साथ बारिश के लिए जारी की चेतावनी...

Sharda Kachhi
6 March 2023 8:41 AM GMT
Rain Alert In Holi
x

रायपुर। होली से पहले मौसम विभाग ने बारिश अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक 7 मार्च तक देश के कई राज्यों मौसम का मिजाज भी बदल सकता है। इसका असर छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों में देखने को मिलेगा । वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी हिमालय पर एक या दो …

Rain Alert In Holiरायपुर। होली से पहले मौसम विभाग ने बारिश अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक 7 मार्च तक देश के कई राज्यों मौसम का मिजाज भी बदल सकता है। इसका असर छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों में देखने को मिलेगा ।

वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी हिमालय पर एक या दो मध्यम बारिश हो सकती है। पश्चिमी हिमालय और सिक्किम के कुछ हिस्सों में हिमपात भी संभव है। राजस्थान के पूर्वी हिस्सों, पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में एक-दो जगहों पर बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।

मौसम एजेंसी के मुताबिक, एक पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालय को प्रभावित करने की संभावना है। एक उत्तर दक्षिण ट्रफ राजस्थान से उत्तर मध्य महाराष्ट्र की ओर चल रही है। निचले स्तरों में एक प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र गुजरात और उससे सटे राजस्थान पर बना हुआ है।

होली रंगों का तथा हँसी-खुशी का त्योहार है। यह भारत का एक प्रमुख और प्रसिद्ध त्योहार है, जो आज विश्वभर में मनाया जाने लगा है। रंगों का त्यौहार कहा जाने वाला यह पर्व पारंपरिक रूप से दो दिन मनाया जाता है। यह प्रमुखता से भारत तथा नेपाल में मनाया जाता है। यह त्यौहार कई अन्य देशों जिनमें अल्पसंख्यक हिन्दू लोग रहते हैं वहाँ भी धूम-धाम के साथ मनाया जाता है। पहले दिन को होलिका जलायी जाती है, जिसे होलिका दहन भी कहते हैं।

Next Story