Begin typing your search above and press return to search.
Automobiles

Summers Bike Maintenance Tips : अगर गर्मियों से पहले करवा लिए बाइक में ये 5 काम, तो कभी नहीं करेगी परेशान

viplav
5 March 2023 5:59 PM GMT
Summers Bike Maintenance Tips
x

नई दिल्ली। Summers Bike Maintenance Tips : मार्च की शुरूआत में ही देश के ज्यादातर राज्यों में गर्मी की शुरूआत हो गई है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि अगर आपको बाइक चलाना पसंद है तो तेज गर्मियों की शुरूआत से पहले बाइक में कुछ चीजों का ध्यान रखने से आपको गर्मियों …

नई दिल्ली। Summers Bike Maintenance Tips : मार्च की शुरूआत में ही देश के ज्यादातर राज्यों में गर्मी की शुरूआत हो गई है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि अगर आपको बाइक चलाना पसंद है तो तेज गर्मियों की शुरूआत से पहले बाइक में कुछ चीजों का ध्यान रखने से आपको गर्मियों में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

Summers Bike Maintenance Tips : गर्मियों में बाइक खुली जगह पर खड़ी रहती है। जिसका असर बाइक के कई पार्ट्स पर पड़ता है। इन्हीें में से एक बैटरी भी होती है। जिसका गर्मी के मौसम में ध्यान रखना बेहतर होता है। थोड़ा सा समय निकाल कर अगर आप बाइक की बैटरी को चेक करें तो गर्मियों में बाइक स्टार्ट करने में आपको परेशानी नहीं होगी। अगर बाइक की बैटरी में किसी तरह की लीकेज है या फिर बैटरी वीक हो रही है तो उसे ठीक करवाना या बदल देने से बीच सफर में कोई परेशानी नहीं होगी।

Summers Bike Maintenance Tips : किसी भी वाहन में इंजन ऑयल का काफी महत्वपर्ण काम होता है। गर्मियों के मौसम में काफी ज्यादा तापमान में भी इंजन को सुरक्षित रखने का काम इंजन ऑयल करता है। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि गर्मियों की शुरूआत से पहले आपकी बाइक के लिए सही इंजन ऑयल का उपयोग किया जाए। बाजार में कई इंजन ऑयल मिलते हैं लेकिन अपनी बाइक के लिए आप मैनुअल में देखकर सही ग्रेड का इंजन ऑयल खरीदकर बाइक में डलवाएं।

Summers Bike Maintenance Tips : जो लोग बाइक को अच्छे से रखते हैं, उन्हें इस बात का जरूर पता होगा कि बाइक के लिए एयर फिल्टर का साफ होना कितना जरूरी होता है। वहीं कुछ लोग इस बात को नजरअंदाज करते हुए सिर्फ बाइक का इंजन ऑयल बदलवाते हैं और एयर फिल्टर साफ या बदलते नहीं। इससे भी बाइक के एवरेज और परफॉर्मेंस पर असर होता है।

Summers Bike Maintenance Tips : बाइक में भी स्पार्क प्लग दिया जाता है। अगर यह साफ ना हो तो बाइक को स्टार्ट करने में काफी परेशानी होती है। इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हर दो से तीन हजार किलोमीटर के बाद बाइक के स्पार्क प्लग को जरूर साफ करवाना चाहिए। अगर संभव हो तो मेकैनिक से बात करने के बाद इसे बदला भी जा सकता है।

Summers Bike Maintenance Tips : ज्यादातर कंपनियों के सर्विस सेंटर पर बाइक को सर्विस करवाने के समय ग्राहकों को अलग जगह बैठाया जाता है। लेकिन अगर आप बाइक को सर्विस सेंटर पर सर्विस करवाते हैं तो मेकैनिक से मिलकर उसे बाइक में आ रही परेशानियों को भी बताना चाहिए। इससे आपकी बाइक में आने वाली खामियों को समय रहते दूर किया जा सकता है।

Next Story