Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Holi Tips 2023 : इस होली अपनी स्किन का ऐसे रखें ख़याल, आसानी से हट जाएंगे हानिकारक रंग, बस खेलने से पहले करें ये काम   

viplav
5 March 2023 11:35 AM GMT
Holi Tips 2023
x

रायपुर। Holi Tips 2023 : साल 2023 भारत में होली खेलने वालों के लिए बेहद ख़ास है. कोविड काल के बाद 2023 की होली खेलने के लिए उत्साह जमकर दिखाई दे रहा है. होली मिलन कार्यक्रम से लेकर अभी से लोगों के चेहरों पर गुलाल नजर आने लग चुकें है. होली पर लोग …

रायपुर। Holi Tips 2023 : साल 2023 भारत में होली खेलने वालों के लिए बेहद ख़ास है. कोविड काल के बाद 2023 की होली खेलने के लिए उत्साह जमकर दिखाई दे रहा है. होली मिलन कार्यक्रम से लेकर अभी से लोगों के चेहरों पर गुलाल नजर आने लग चुकें है. होली पर लोग तरह-तरह के स्वादिष्ट पकान बनाते हैं. एक-दूसरे को रंग लगाकर इस दिन का जश्न मनाते हैं.

Holi Tips 2023 : बहुत से लोग जमकर होली तो खेलते हैं, लेकिन बाद में रंग निकालना काफी मुश्किल हो जाता है. केमिकल युक्त रंग त्वचा को काफी नुकसान भी पहुंचाते हैं. ऐसे में कई बार ये जिद्दी रंग निकालने के चक्कर में त्वचा पर रैशेज भी आ जाते हैं. इस वजह से त्वचा पर दाने निकल आते हैं.

Holi Tips 2023 : ऐसे में त्वचा के रंग को निकालने के लिए कुछ नेचुरल चीजों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. ये न केवल जिद्दी रंग हटाने का काम करेंगी. बल्कि त्वचा पर नेचुरल निखार भी लाएंगी. आइए जानें आप त्वचा से रंग निकालने के लिए कौन सी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ओट्स फेस पैक

Holi Tips 2023 : होली के बाद त्वचा को स्क्रब करने के लिए आप ओट्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए एक बाउल में 3 बड़े चम्मच ओट्स, 2 बड़े चम्मच नींबू का रस और शहद लें. इसमें थोड़ा पानी मिलाएं. इन चीजों को मिलाकर कुछ देर त्वचा की मसाज करें. इसे 40 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें. ये आपको स्किन की एलर्जी से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. ये आपकी त्वचा को हाइड्रेट और ग्लोइंग बनाए रखने में मदद करता है.

दूध और बेसन

Holi Tips 2023 : एक बाउल में 2 चम्मच बेसन लें. इसमें थोड़ा कच्चा दूध मिलाएं. इन दोनों चीजों को मिलाकर त्वचा पर लगाएं. इसे 10 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद सर्कुलर मोशन में स्क्रब करते हुए त्वचा को पानी से साफ कर लें. दूध में विटामिन ए होता है. ये त्वचा को हाइड्रेट रखता है. ये पेस्ट मुंहासों को होने से रोकता है. बंद रोमछिद्रों को खोलता है.

नारियल का तेल

Holi Tips 2023 : केमिकल युक्त रंगों के कारण त्वचा पर जलन हो रही हैं तो आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. होली खेलने के बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें. इसके बाद त्वचा पर नारियल का तेल लगाएं. ये जलन से छुटकारा दिलाने में मदद करता है.

दही

Holi Tips 2023 : एक बाउल में थोड़ी सी दही लें. इसमें नींबू का रस और एक चुटकी चंदन पाउडर मिलाएं. इन सारी चीजों को मिलाकर चेहरे और अन्य प्रभावित त्वचा पर लगाएं. इसे कुछ देर के लिए लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें. ये मिश्रण जिद्दी रंग को हटाने का काम करता है. एलर्जी से त्वचा को बचाने में मदद करता है. होली खेलने के बाद अगर आपकी त्वचा पर जलन हो रही है तो आप इस मिश्रण का इस्तेमाल कर सकते हैं.

एलोवेरा

Holi Tips 2023 : एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. ये त्वचा को एलर्जी और रैशेज से बचाने का काम करते हैं. आप होली खेलने से पहले एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. ये त्वचा को ग्लोइंग बनाए रखने का काम भी करता है.

Next Story