Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Health Tips: इन चीजों का सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए हो सकता है खतरनाक! इसलिए भूलकर भी न करें ये गलती!

Rohit Banchhor
5 March 2023 2:11 AM GMT
Health Tips:
x

Health Tips:

Health Tips: नई दिल्ली: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों का लाइफस्टाइल काफी बदल गया है। ऐसे में लोग समय से पहले ही कई बीमारियों से घिरते जा रहे हैं। वहीँ बात करें अगर डायबिटीज के मरीजों की तो इनकी संख्या तेजी से बढ़ रही है। Health Tips: भारत में ही नहीं …

Health Tips:
Health Tips:

Health Tips: नई दिल्ली: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों का लाइफस्टाइल काफी बदल गया है। ऐसे में लोग समय से पहले ही कई बीमारियों से घिरते जा रहे हैं। वहीँ बात करें अगर डायबिटीज के मरीजों की तो इनकी संख्या तेजी से बढ़ रही है।

Health Tips: भारत में ही नहीं दुनियाभर में डायबिटीज के मरीज बढ़ते जा रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 1980 में दुनियाभर में डायबिटीज के मरीजों की संख्या 10 करोड़ 80 लाख रुपये के आसपास थी, लेकिन साल 2014 में मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 42 करोड़ से ज्यादा हो गया।

ये भी पढ़ें: Horoscope Today 5 March 2023 : रविवार का दिन इन राशिवालों के लिए होगा शुभ, सूर्यदेव होंगे मेहरबान, चेक करें अपना राशिफल…

Health Tips: रिपोर्ट के मुताबिक, 2000 से 2016 के बीच डायबिटीज की वजह से समय से पहले मृत्यु दर में पांच फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में डायबिटीज एक ऐसी बीमारी बन गई है, जिसकी चपेट में अधिकतर लोग आ रहे हैं। डायबिटीज के मरीज को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। कुछ चीजों के सेवन से डायबिटीज मरीज का शुगर लेवल बढ़ जाता है, जो उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है। अगर आप या आपके परिवार में भी कोई डायबिटीज का मरीज है, तो शुगर लेवल को नियंत्रित रखने वाली चीजों का सेवन करें। स्वास्थ्य विशेषज्ञ के मुताबिक, जिन चीजों के सेवन से शुगर लेवल बढ़ता है, उसके बारे में जान लें।

आलू और शकरकंद

Health Tips: डायबिटीज के मरीज हैं तो आलू और शकरकंद का सेवन न करें। आलू और शकरकंद खाने से ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है, जो मधुमेह रोगी के लिए घातक साबित हो सकता है।

आइसक्रीम, केक, चॉकलेट

Health Tips: डायबिटीज रोगियों को मीठा कम खाना चाहिए। वहीं आइसक्रीम, केक और चॉकलेट जैसी चीजों के सेवन से बचना चाहिए। पेस्ट्री, केक, क्रीम बिस्किट आदि खाने से रक्त शर्करा में तेजी से बढ़ोतरी होती है। मधुमेह रोगियों के लिए यह नुकसानदायक हो सकता है।

तले खाद्य पदार्थ

Health Tips: मसालेदार, तला भुना खाने का शौक रखने वाले डायबिटीज मरीजों को भूलकर भी नमकीन, पकौड़े और कचौड़ी जैसी चीजें नहीं खानी चाहिए। तली भुनी या अधिक वसा वाली डिश में हाई कार्बोहाइड्रेट होता है, जो डायबिटीज मरीजों की सेहत के लिए हानिकारक है। डॉक्टर डायबिटीज मरीजों को रिफाइंड तेल का उपयोग न करने का सलाह देते हैं।

ये भी पढ़ें: Rubina Dilaik : कम कपड़ो में रहने वाली रुबीना दिलैक ने पिंक ड्रेस में काटा बवाल, फैंस हुए मदहोश, देखें दिल को छू लेने वाली तस्वीरें…

फलों का जूस

Health Tips: फल भले ही सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन डायबिटीज के मरीजों को फलों का जूस नहीं पीना चाहिए। इसमें केले, चीकू, शरीफा, फ्रूट जूस, फ्रूट मिल्क शेक आदि का सेवन भूल से भी न करें। फलों का जूस मधुमेह रोगियों के ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है।

Next Story