Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

Big News : छत्तीसगढ़ के मजदूरों को मिर्जापुर में बनाया गया बंधक, बंदूक के दम पर कराया जा रहा काम, कलेक्टर से मजदूरों ने लगाई मदद की गुहार...

Sharda Kachhi
4 March 2023 10:15 AM GMT
Big News
x

जांजगीर : जांजगीर चांपा के 16 मजदूरों को उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर मे बंधक बना लिया गया है। मिर्जापुर से अपने गाँव आए मजदूर और वहा फंसे मजदूरों के परिजन कलेक्टर से मदद की गुहार लगाने कलेक्टर कार्यालय पहुचे और ईंट भट्ठा ठेकेदार द्वारा परिजनों को किए जा रहे प्रताड़ना की जानकारी दी। मामले की …

Big News जांजगीर : जांजगीर चांपा के 16 मजदूरों को उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर मे बंधक बना लिया गया है। मिर्जापुर से अपने गाँव आए मजदूर और वहा फंसे मजदूरों के परिजन कलेक्टर से मदद की गुहार लगाने कलेक्टर कार्यालय पहुचे और ईंट भट्ठा ठेकेदार द्वारा परिजनों को किए जा रहे प्रताड़ना की जानकारी दी। मामले की गंभीरता को देखते हुए कलेक्टर ने जिला श्रम पदाधिकारी को कार्रवाई के लिए निर्देश दिए है। जानकारी के मुताबिक नवागढ़ ब्लाक के सेमरा गाँव से 16 मजदूर दलाल के माध्यम से उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर के ईंट भट्ठा में कमाने खाने गए थे।

भट्ठा मालिक ने दलाल को मजदूर लाने के लिए 3 लाख देने की बात कही और कम लेबर भेजनें के कारण इन्ही लेबर से दलाल का पैसा वसूल करने के लिए धमकी दी। पैसा नहीं चुकाने पर जान से मारने की धमकी भी दी। मजदूरो ने बताया कि ठेकेदार की दबंगई और दुर्व्यवहार से अपनी कमाई का पूरा पैसा दे दिया। एक मजदूर अपनी पत्नी और 15 माह के बच्चे को वही छोड़ कर पैसे का इंतजाम करने अपने गाँव आया है, लेकिन पैसे का इंतजाम नहीं होने पर अब जिला प्रशासन से मदद की गुहार लगाई है। कलेक्टर ने जिला श्रम पदाधिकारी को मामले मे कार्रवाई के निर्देश दिए है।

जिला श्रम पदाधिकारी ने बताया कि सैमरा गाँव से शिकायत मिली है। परिजनों ने पुरुष,महिला और छोटे बच्चो के साथ 16 मजदूरों को बंधक बनाने की शिकायत की है। इस मामले मे मिर्जापुर जिला प्रशासन से चर्चा कर जानकारी कदे दी गई है। मजदूरों को उनके गाँव पहुचाने के लिए भी चर्चा हुई हैं अब मिर्जापुर जिला प्रशासन द्वारा मजदूरो के विषय मे जो भी जानकारी दी जाएगी। उसके तहत आगे की कार्रवाई होंगी। बंधक मजदूरो के परिजन भट्ठा मालिक के दहसत मे है और परदेश मे बंधक बने अपनी महिलाओ पुरुष और 5 बच्चों की सकुशल वापसी का इंतजार कर रहे है।

Next Story