Begin typing your search above and press return to search.
Health & Fitness

Dabi Nas ka Ilaaj : शरीर का नस दबने पर होता है असहनीय दर्द, घर पर इन आसान तरीकों से करें इलाज, तुरंत ही मिलेगा दर्द से छुटकारा...

Sharda Kachhi
3 March 2023 2:57 AM GMT
Dabi Nas ka Ilaaj
x

Dabi Nas ka Ilaaj : अच्छी और स्वस्थ लाइफ भला कौन नहीं चाहता हर इंसान चाहता है कि उसके जीवन में कभी डॉक्टर का चेहरा या फिर हॉस्पिटल ना जाना पड़े लेकिन मनुष्य जीवन में कई ऐसी छोटी बड़ी तकलीफ होती है जिसके कारण उन्हें आए दिन डॉक्टरों से मिलना पड़ता है इन्हीं में से …

Dabi Nas ka Ilaaj

Dabi Nas ka Ilaaj : अच्छी और स्वस्थ लाइफ भला कौन नहीं चाहता हर इंसान चाहता है कि उसके जीवन में कभी डॉक्टर का चेहरा या फिर हॉस्पिटल ना जाना पड़े लेकिन मनुष्य जीवन में कई ऐसी छोटी बड़ी तकलीफ होती है जिसके कारण उन्हें आए दिन डॉक्टरों से मिलना पड़ता है इन्हीं में से एक है घुटने का दर्द यह दर्द सिर्फ बड़ो या बुजुर्गों को नहीं आज के समय में जवान युवाओं को भी परेशान करने लगा है, लगातर एक ही जगह पर बैठकर काम करने से लेकर खानपान में गलत चीजों को शामिल करने लगे हैं, जिसके कारण शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। इन समस्याओं में नसों का दबना भी शामिल है। कई लोग नस दबने की परेशानी को हल्के में लेते हैं, जो आगे जाकर गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है। इसलिए अगर आपकी नस दब गई है तो इसका तुरंत इलाज करें। दबी हुई नस को खोलने के लिए आप कुछ असरदार घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं दबी नस का इलाज कैसे करें ?

दबी नस का उपचार - Dabi Nas ka Ilaaj

दबी नस की परेशानी को दूर करने के लिए आप घर की कई चीजों का प्रयोग कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ असरदार तरीके-

चूने से खोलें दबी नस

दबी हुई नस को खोलने के लिए आप चूने का प्रयोग कर सकते हैं। इसका प्रयोग आप दही, लस्सी या फिर जूस के साथ कर सकते हैं। इसके लिए लस्सी या फिर जूस लें, इसमें 1 चुटकी चूना मिक्स कर लें। इसके बाद सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। इससे दबी हुई नस को खोलने में मदद मिलती है। हालांकि, ध्यान रखें कि आपको पान वाले चूने का प्रयोग करना है।

दबी नस का मेथी के बीजों से करें इलाज

दबी नस की परेशानी को दूर करने के लिए आप मेथी के बीजों का प्रयोग कर सकते हैं। यद दबी नस को दर्द से छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए मेथी के बीजों को पानी में भिगो दें। इसके बाद इस बीजों को पानी से निकालकर अच्छी तरह से ब्लेंड करें। अब इस पेस्ट को प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे दबी नस की परेशानी दूर होगी। साथ ही दर्द और चुभन भी कम होगा।

सिंगार की पत्तियों से दबी नस का करे इलाज
सिंगार के पौधे को आप दबी नस को खोलने के लिए उपयोग में ला सकते हैं। सिंगार को पतिजात भी कहा जाता है। इसका प्रयोग करने के लिए सिंगार की कुछ पत्तियां लें। अब इन पत्तियों को पानी में डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। अब इस पानी का कुछ दिनों तक सेवन करें। इससे दबी नस को खोलने में मदद मिलेगी। ध्यान रखें कि आपको एक दिन में 4 से 5 पत्तियों का प्रयोग करना है। इससे अधिक पत्तियों का इस्तेमाल न करें।

सेंधा नमक से करें दबी नस का उपचार
दबी नस की परेशानी को कम करने के लिए आप सेंधा नमक का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए 1 बाल्टी लें। इसमें पानी को अच्छी तरह से गर्म करें। इसके बाद इस पानी में सेंधा नमक को पोटली में भरकर डाल दें। इसके बाद इस पानी से नहाएं। इससे नसों में होने वाली दर्द की परेशानी से छुटकारा मिलेगा।

यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है, जिसे अलग-अलग वेबसाइट के माध्यम से बनाया गया है, इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. TCP24 इसकी पुष्टि नहीं करते.

Next Story