Begin typing your search above and press return to search.
Lifestyle

Popular Dishes For Holi : होली के दिन बनाएं ये पॉपुलर पकवान, उंगली चाटते रह जाएंगे लोग, देखें पकवानों की सारी लिस्ट...

Sharda Kachhi
2 March 2023 2:51 AM GMT
Popular Dishes For Holi
x

नई दिल्ली, Popular Dishes For Holi : रंग और उमंग का त्योहार होली भाईचारे का त्योहार तो है ही ये पकवानों का दिन भी है. जी हां, कुछ पकवान ऐसे हैं जिनके बिना होली (Holi 2022) का मजा अधूरा होता है. बच्चे हो या बड़े वो इन पारंपरिक पकवानों (Traditional Dishes) को खाने के लिए …

Popular Dishes For Holi नई दिल्ली, Popular Dishes For Holi : रंग और उमंग का त्योहार होली भाईचारे का त्योहार तो है ही ये पकवानों का दिन भी है. जी हां, कुछ पकवान ऐसे हैं जिनके बिना होली (Holi 2022) का मजा अधूरा होता है. बच्चे हो या बड़े वो इन पारंपरिक पकवानों (Traditional Dishes) को खाने के लिए भी साल भर होली का इंतजार करते हैं. सालों से हमारी दादी-नानी होली के दिन इन पकवानों को बनाती आ रही हैं. देश के अलग-अलग हिस्सों में इस दिन कुछ खास पकवान बनाए जाते हैं और बड़े ही प्यार से मेहमानों को परोसे भी जाते हैं. इस साल होली में आप भी इन पकवानों को बनाना न भूलें.

1. दही वड़ा-
यूपी, बिहार और देश के अन्य कई हिस्सों में होली पर दही वड़े बनाने का रिवाज है. उड़द की दाल को पीसकर उसमें काली मिर्च, नमक और इलायची डाल कर इसे बनाया जाता है. वड़े को डीप फ्राई करने के बाद इसे दही के साथ सर्व करते हैं और ऊपर से खट्टी-मीठी चटनी जरूरी डाली जाती है, ताकि दही वड़े का पारंपरिक स्वाद बना रहे. आप इन्हें होली पर बना सकते हैं.

2. ठंडाई-
होली बिना ठंडाई के भला कैसे मनाई जा सकती है. जी, हां ठंडाई का स्वाद इस दिन रंग और उमंग को और भी बढ़ा देता है. होली के मौके पर हर शहर और गांवों के हर चौराहे पर ठंडाई मिल जाएगी, हालांकि कानपुर और वाराणसी की ठंडाई की बात ही कुछ और है.

3. आलू के गुटके-
खासकर उत्तराखंड में चटपटे आलू के गुटके होली पर जरूर बनाए जाते हैं. होली पर मेहमानों के आने पर इसे सर्व करना यहां की परंपरा है.

4. मालपुआ-
स्वीट डिशेज से बिना होली अधूरी है. होली पर दूध और आटे के साथ ड्राई फ्रूट्स को मिलाकर रस भले मालपुए बनाने की परंपरा रही है. कुछ लोग इसमें केला भी मिलते हैं, वहीं क्रिस्पी बनाने के लिए सूजी भी. इन मालपुओं का स्वाद मुंह में ऐसा घुलता है कि होली और भी रंगभरी हो जाती है.

5. कांजी वड़ा-
कांजी वड़ा भी होली का एक पारंपरिक पकवान है. खासकर गुजरात और राजस्थान में होली पर इसे जरूर बनाया जाता है. राजस्थान में कांजी वड़ा एक बेहद फेमस नाश्ता है.

6. गुजिया-
साल भर ये स्वीट डिश कभी बने ना बने लेकिन होली पर जरूर बनती है. जी हां, बात हो रही है गुजिया की. घर-घर में होली पर गुजिया बनाया और खाया जाता है. बाजारों में भी उनकी कई वैरायटी मिलती है, सूजी गुजिया, खोया गुजिया और चॉकलेट गुजिया जैसे कई वैरायटी होली पर बाजार में उपलब्ध रहती हैं.

7. पूरन पोली
महाराष्ट्र की सबसे फेमस और पॉपुलर डिश है पूरन पोली, इसे होली के दिन बनाना यहां की परंपरा रही है. चने की दाल को आटे में भर कर इसे तैयार किया जाता है.

Next Story