Begin typing your search above and press return to search.
NATIONAL

Home remedies : हेयर फॉल और डैंड्रफ से हैं परेशान तो करें ये घरेलू उपाय, करी पत्ता के उपयोग से मिलेगी राहत…

Sharda Kachhi
28 Feb 2023 2:41 AM GMT
Home remedies
x

नई दिल्ली : किचन (Kitchen) में कई ऐसे इंग्रेडिएंट्स (Ingredients) मौजूद होते हैं, जो हेयर केयर (Hair care) में बहुत ही अच्छे और प्रभावी माने जाते हैं। इन्हीं में से एक है करी पत्ता (Curry leaves)। ये भी है कि बहुत कम लोग इसका बालों के लिए इस्तेमाल (use) जानते हैं। आप करी पत्ता (Curry …

Home remedies नई दिल्ली : किचन (Kitchen) में कई ऐसे इंग्रेडिएंट्स (Ingredients) मौजूद होते हैं, जो हेयर केयर (Hair care) में बहुत ही अच्छे और प्रभावी माने जाते हैं। इन्हीं में से एक है करी पत्ता (Curry leaves)। ये भी है कि बहुत कम लोग इसका बालों के लिए इस्तेमाल (use) जानते हैं। आप करी पत्ता (Curry leaf) की मदद से बालों से जुड़ी समस्याओं का इलाज कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो बालों में नमी को बरकरार रखना बहुत जरूरी है। अक्सर लोग शैंपू या अन्य प्रोडक्ट्स के जरिए इलाज की कोशिशों में जुटे रहते हैं। इन प्रोडक्ट्स में मौजूद केमिकल बालों को नुकसान पहुंचाता सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि इनकी वजह से बालों की चमक धीरे-धीरे गायब होने लगती है। वहीं हेयर केयर में घरेलू नुस्खों (Home remedies) को फॉलो करना बेस्ट रहता है।

किचन में कई ऐसे इंग्रेडिएंट्स मौजूद होते हैं, जो हेयर केयर में बहुत ही अच्छे और प्रभावी माने जाते हैं। इन्हीं में से एक है करी पत्ता, ये भी है कि बहुत कम लोग इसका बालों के लिए इस्तेमाल जानते हैं। आप करी पत्ता की मदद से बालों से जुड़ी समस्याओं का इलाज कर सकते हैं। जानें कुछ तरीकों के बारे में…

करी पत्ता और नारियल तेल
जिन्हें बालों के झड़ने या गिरने की प्रॉब्लम हो रही है, उन्हें करी पत्ता और नारियल तेल को मिक्स करके लगाना चाहिए। इसके लिए थोड़ा नारियल तेल लें और उसमें कुछ करी पत्ते डालकर गर्म करें। जब तक पत्तियां काली न पड़ जाएं इसे गर्म ही करें। अब तेल को ठंडा होने दें और फिर छानकर एक टाइट बॉक्स में रख दें। हफ्ते में दो बार इस तेल की मसाज करें और बालों का गिरना कम करें।

करी पत्ता का मास्क
जिन्हें डैंड्रफ की दिक्कत रहती है, उनके लिए करी पत्ता का मास्क किसी रामबाण से कम नहीं होता। इसके लिए करी पत्तों को पीस लें और फिर इस पेस्ट को स्कैल्प में लगाएं। करीब आधे घंटे के लिए ऐसा ही छोड़ने के बाद सिर को नॉर्मल पानी से धोएं। ज्यादा गर्म पानी धोने से बालों की अन्य समस्याएं आपको तंग कर सकती है। बालों को डैंड्रफ फ्री बनाने के लिए ये बेहतरीन उपाय है।

करी पत्ता और आंवला
बालों की ग्रोथ को बेहतर करने के लिए आप करी पत्ता के साथ आंवला और मेथी दाना का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए करी पत्ता, आंवला और मेथी दाना का पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाएं। करीब 30 मिनट बाद इसे वॉश कर लें। ध्यान दें वॉश के लिए पानी न ज्यादा ठंडा और न ही ज्यादा गर्म। इससे बालों की ग्रोथ में फर्क आएगा और वो हेल्दी भी रहेंगे।

करी पत्ता और मेथी दाना
अगर आपके बाले समय से पहले सफेद या ग्रे हो रहे हैं तो इसके लिए करी पत्ता के साथ मेथी दाना का इस्तेमाल करें। एक पैन में नारियल तेल लें और इसमें करी पत्तों के साथ थोड़ा सा मेथी दाना भी गर्म करें। इस तेल के ठंडा होने पर इसे छान लें और बॉक्स में रख दें। हफ्ते में इस तेल की दो बार मसाज करने से उम्र से पहले सफेद बालों की समस्या को दूर किया जा सकता है।

Next Story