Begin typing your search above and press return to search.
Accident

Explosion in cold storage : कोल्ड स्टोरेज में विस्फोट के बाद गिरी छत, सात मजदूरों की गई जान, 20 से ज्यादा घायल...

Sharda Kachhi
25 Feb 2023 3:19 AM GMT
Explosion in cold storage
x

मेरठ : मेरठ के जिला मुख्यालय से करीब 30 किमी दूर दौराला क्षेत्र में शुक्रवार दोपहर कोल्ड स्टोरेज में विस्फोट के बाद छत के गिर जाने से कम से कम सात मजदूरों की मौत हो गयी तथा 20 अन्य घायल हो गये। मेरठ के जिलाधिकारी दीपक मीणा ने बताया कि इस हादसे में सात मजदूरों …

Explosion in cold storageमेरठ : मेरठ के जिला मुख्यालय से करीब 30 किमी दूर दौराला क्षेत्र में शुक्रवार दोपहर कोल्ड स्टोरेज में विस्फोट के बाद छत के गिर जाने से कम से कम सात मजदूरों की मौत हो गयी तथा 20 अन्य घायल हो गये। मेरठ के जिलाधिकारी दीपक मीणा ने बताया कि इस हादसे में सात मजदूरों की मौत हो गयी है। उन्होंने बताया कि कोल्ड स्टोरेज में विस्फोट के बाद छत ढह गई। जिलाधिकारी के मुताबिक बचाये गये लोगों में से 12 लोंगो को अस्पताल में भर्ती कराने की जरुरत नहीं पड़ी जबकि शेष घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मीणा ने बताया कि हताहत मजदूर जम्मू के उधमपुर जनपद के थे तथा वहां के प्रशासन को सूचित कर दिया गया है जो मेरठ प्रशासन के सम्पर्क में है। उन्होंने बताया कि मारे गये मजदूरों की शिनाख्त की कोशिश की जा रही है। उनके अनुसार घटना के कारणों का पता लगाने के लिए एक कमेटी गठित कर 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट मांगी गई है। पुलिस और प्रशासन की टीम बचाव और राहत कार्य में जुटी है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) को भी बुलाया गया था और एनडीआरएफ ने बचाव कार्य देर शाम समाप्त कर दिया ।

अधिकारियों के अनुसार विस्फोट के बाद गैस रिसाव होने की बात भी सामने आयी है , लेकिन अभी इस बात का पता नही लग पाया है कि विस्फोट कैसे हुआ। जिलाधिकारी के मुताबिक घटनास्थल के आसपास कोल्ड स्टोरेज की अमोनिया गैस रिसाव बंद करा दिया गया है। जब उनसे पूछा गया कि कोल्ड स्टोरेज की बचे हुए भवन को क्या गिराया जाएगा, तब उनका कहना था कि फिलहाल इस बारे में अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है, प्रशासन आकलन कर रहा है।

इससे पहले दौराला के पुलिस क्षेत्राधिकारी आशीष शर्मा ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया था कि पांच लोगों के मरने की सूचना है। सूत्रों के मुताबिक दौराला में ओवरब्रिज के पास ही पूर्व विधायक चंद्रवीर का कोल्ड स्टोरेज है। शुक्रवार दोपहर के समय कोल्ड स्टोरेज में 27 मजदूर काम कर रहे थे। इसी दौरान गैस का दबाव बना और धमाके के साथ भवन की छत गिर गयी और सभी मजदूर अंदर दब गए। बताया जा रहा है कि धमाके के कारण आसपास करीब आधा किलोमीटर तक का इलाके में लोगों की इसकी आवाज सुनाई दी। कई दुकानों के शीशे टूट गए। मौके पर चीख पुकार मची तो आसपास के लोग मदद को दौड़े।

सूचना पर पुलिस और फायर ब्रिगेड की गाड़ियां भी मौके पर पहुंचीं और बचाव कार्य जारी है। अधिकारियों के निर्देश पर जेसीबी मौके पर बुलाई गई हैं, जो मलबे को हटाकर दबे हुए मजदूरों को बाहर निकालने में लगी हैं। मेरठ की आयुक्त सेल्वा कुमारी जे, जिलाधिकारी दीपक मीणा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रोहित सिंह सजवाण समेत तमाम आला पुलिस और प्रशासनिक अफसर मौके पर पहुंचे। राहत और बचाव का काम जारी है।

Next Story