Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

EPFO : PF कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! अब दिया जाएगा इतने हजार रुपये का बोनस, जानिए पूरी डिटेल्स 

viplav
24 Feb 2023 5:29 PM GMT
EPFO : PF कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! अब दिया जाएगा इतने हजार रुपये का बोनस, जानिए पूरी डिटेल्स 
x

नई दिल्ली : EPFO : अगर आपका कहीं सरकारी या प्राइवेट जॉब करते हुए पीएफ कट रहा है तो फिर यह खबर बहुत ही काम की साबित होने जा रही है। वैसे तो केंद्र सरकार पीएफ कर्मचारियों की मदद को आए दिन आगे आती रहती है, लेकिन अब एक और बड़ा ऐलान करने जा रही है, …

नई दिल्ली : EPFO : अगर आपका कहीं सरकारी या प्राइवेट जॉब करते हुए पीएफ कट रहा है तो फिर यह खबर बहुत ही काम की साबित होने जा रही है। वैसे तो केंद्र सरकार पीएफ कर्मचारियों की मदद को आए दिन आगे आती रहती है, लेकिन अब एक और बड़ा ऐलान करने जा रही है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है।

EPFO : कुछ स्कीम तो ऐसी हैं, जो सरकार पएफ कर्मचारियों को मुहैया कराती है, लेकिन सबको इनकी जानकारी नहीं होती है। आपको बताते चले कि पीएफ कर्मचारियों के लिए सरकार अब बोनस राशि मुहैया करा रही है, जिसका फायदा आराम से आप भी ले सकते हैं, जिसके लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा।

EPFO : पीएफ कर्मचारी आराम से घर बैठे बोनस का फायदा उठा सकते हैं, जिसके लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। इस बोनस का फायदा कई लाख पीएफ कर्मचारी ले भी चुके हैं। दरअसल सरकार संस्था ईपीएफओ एडिशनल बोनस का लाभ दे रहा है, जिसमें एक मुश्त मोटी रकम दी जा रही है।

पीएफ कर्मचारियों को मिल रहा इतने लाख रुपये का लाभ

EPFO : आपके चचा, ताऊ, पापा और मम्मी या परिवार में किसी भी सदस्य का पीएफ कट रहा है तो फिर एडिनशनल बोनस का फायदा घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ जरूरी बातों का जनना होगा। एडिशनल बोनस के तौर पर कर्मचारियों को 50,000 रुपये का फायदा दिया जा रहा है, जिसके लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। यह राशि बीमा के तौर पर देने का काम किया जाता है।

EPFO : ईपीएफओ अकाउंट आपको पेंशन और बीमा ही प्रोवाइड नहीं कराता, बल्कि एडिशनल बोनस का लाभ दिया जाता है। उसके लिए खाता धारक को कुछ जरूरी शर्त पूरी करनी होती है। इसके बाद संबंधित सब्सक्राइबर्स को एडिशनल बोनस के लिए एलेजेबल मान लिया जाता है।

रिटायरमेंट के बाद मिलता है इतना पैसा

EPFO : जानकारी के लिए बता दें कि कर्मचारियों को रिटायरमेंटी के बाद छप्परफाड़ रकम का फायदा मिलता है, जिसका आप आराम से फायदा दिया जाता है। इसके बाद यदि कोई सदस्य पिछले 20 सालों से अपने अकांउट में लगातार पैसे को निवेश कर रहा है तो वह एडिशनल बोनस का लाभ लेने के लिए योग्य माना जाता है।

EPFO : इसमे सबसे खास बात यह है कि बोनस की राशि बेसिक सैलरी के तौर पर गिनी जाती है। अगर आपका बेसिक वेतन 5,000 रुपये है तो उन्हें एडिशनल बोनस 30 हजार रुपये देने का काम किया जाएगा। इतना ही नहीं जिन कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 10,000 रुपये है तो उन्हें 50 हजार रुपये का बोनस का लाभ देने का काम किया जाता है।

जानिए कितनी मिलती है छूट

EPFO : वहीं, आपको जानकर हैरानी होगी कि कोई कर्मचारी 20 साल से पहले विकलांग हो जाता है तो उन्हे कुछ शर्तों के आधार पर पहले ही रिटायरमेंट के समय एडिशनल बोनस का फायदा देने का काम किया जाता है। इसके लिए एडिशनल बोनस के लिए राशि को तय करने के नियम वही होते है। यह राशि आपके खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर की जाती है। जानकारी के लिए बता दें कि सरकार जल्द ही पीएफ कर्मचारियों के लिए ब्याज का ऐलान करने जा रही है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है।

Next Story