Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Somvar Vrat : सोमवार के दिन करें भगवान शिव की आराधना, इन नियमों का करें पालन, मिलेगा मनवांछित फल...

Sharda Kachhi
20 Feb 2023 3:13 AM GMT

नई दिल्ली : हिंदू धर्म में सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित माना गया है. बहुत से लोग सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करते हैं. कुछ लोग सोमवार के दिन व्रत भी करते हैं. सोमवार के दिन कुछ विशेष उपाय करने से भोलेनाथ जल्द प्रसन्न होते हैं और राह में आने वाली …

Somvar Vrat नई दिल्ली : हिंदू धर्म में सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित माना गया है. बहुत से लोग सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करते हैं. कुछ लोग सोमवार के दिन व्रत भी करते हैं. सोमवार के दिन कुछ विशेष उपाय करने से भोलेनाथ जल्द प्रसन्न होते हैं और राह में आने वाली हर बाधाओं को दूर करते हैं.

सोमवार व्रत और पूजा का महत्व- ऐसा माना जाता है कि जो भी व्यक्ति सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा-अर्चना और व्रत करता है उसे भगवान शिव का आशिर्वाद प्राप्त होता है. शिव अपने भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. सोमवार का व्रत करने से जीवन से दुख, रोग, कलह, क्लेश और आर्थिक तंगी दूर होती है. जीवन में विवाह संबंधी कोई परेशानी आ रही हो तो सोमवार का व्रत और पूजा करने से लाभ मिलता है.
ऐसे करें पूजा

इस दिन सूर्योदय से पहले उठे. स्नान करके स्वच्छ कपड़े पहनें.

इसके बाद दिनभर के व्रत का संकल्प लें और घर के मंदिर में दीप प्रज्वलित करें.

इसके बाद सभी देवी- देवताओं का गंगा जल से अभिषेक करें. और शिव और मां पार्वती की पूजा करें.

इस दिन शिवलिंग पर दूध, दही, शहद या कोई भी वस्तु चढ़ाने के बाद जल जरूर चढ़ाएं .सोमवार के दिन शिवलिंग पर चमेली के फूल अर्पित करें. इससे जीवन में सुख प्राप्त होता है.

व्रत करने वाले लोगों को तीन पहर में से एक पहर में ही भोजन करें. व्रत के दौरान फलाहार करें.

शास्त्रों के अनुसार शिवलिंग पर कभी भी रोली व सिंदूर की तिलक नहीं करना चाहिए. शिवलिंग पर हमेशा चंदन का ही तिलक करें.

शिव पूजन में ना करें ये काम- भगवान शिव को प्रसन्न करना बेहद आसान होता है लेकिन जरा सी चूक से भगवान शिव नाराज भी हो जाते हैं. सोमवार की पूजा कभी भी काले रंग के वस्त्र पहन कर नहीं करनी चाहिए. भगवान शिव की पूजा में तुलसी का प्रयोग वर्जित माना गया है. भगवान शिव को कभी भी नारियल का पानी नहीं चढ़ाना चाहिए

Next Story