Begin typing your search above and press return to search.
Beauty

Benefits Of Nail Rubbing : बालों का झड़ना ही नहीं, नाख़ून रगड़ने से ठीक हो जाती हैं ये और भी कई समस्याएं, कुछ ही दिनों में दिखने लगेंगे असर...

Sharda Kachhi
20 Feb 2023 2:47 AM GMT
Benefits Of Nail Rubbing
x

नई दिल्ली : आपने कई लोगों को देखा होगा कि वो खाली समय में अपने नाखूनों को आपस में रगड़ते रहते हैं इसे बालयाम भी कहा जाता है, इसका शाब्दिक अर्थ है 'बालों का व्यायाम'। इसे योग और रिफ्लेक्सोलॉजी दोनों के रूप में मान्यता प्राप्त है। इस योग को अपने कुछ आश्चर्यजनक लाभों के लिए …

Benefits Of Nail Rubbingनई दिल्ली : आपने कई लोगों को देखा होगा कि वो खाली समय में अपने नाखूनों को आपस में रगड़ते रहते हैं इसे बालयाम भी कहा जाता है, इसका शाब्दिक अर्थ है 'बालों का व्यायाम'। इसे योग और रिफ्लेक्सोलॉजी दोनों के रूप में मान्यता प्राप्त है। इस योग को अपने कुछ आश्चर्यजनक लाभों के लिए जाना जाता है। इस योग के करने से स्वाभाविक रूप से आपके बालों की गुणवत्ता में सुधार होता है। शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को दुरुस्त हो या बालों से जुड़ी किसी तरह की समस्या का हल पाना हो, हर तरह की समस्या के इलाज के लिए ये व्यायाम मददगार हो सकता है। लेकिन आपको इसके लिए सिर्फ इस बात का ख्याल रखना होगा, कि आप नाखूनों को सही तरह से आपस में रगड़ें। आइये जानते हैं इससे जुड़े फायदों के बारे में।

नहीं होगा गंजापन
अगर आप हर रोज अपने नाखूनों को आपस में रगड़ते हैं, तो बाल नहीं झड़ेंगे। साथ ही बालों की ग्रोथ अच्छी हो जाएगी और नये बाल उगने लगेंगे।

सुधरता है ब्रेन फंक्शन
नाखूनों में कई तरह के एक्यूप्रेशर होते हैं, जिनका कनेक्शन दिमाग से होता है। नाखूनों को आपस में रगड़ने से दिमाग तेज होता है, और चिंता, तनाव जैसी चीजें दूर रहती हैं।

स्किन के लिए बेहतर
नाखूनों आपस में रगड़ने से स्किन में ग्लो बढ़ता है। साथ ही स्किन की कोशिकाओं को पोषण मिलता है।

नहीं होगा स्किन इंफेक्शन
अगर आपको स्किन में इंफेक्शन या किसी तरह की एलर्जी की समस्या है तो नाखूनों को आपस में रगड़ने से इससे छुटकारा पाया जा सकता है।

नाखून रगड़ने का तरीका
नाखूनों को आपस में रगड़ना एक अच्छा व्यायाम है। इसे सही तरह से रगड़ने से ही इससे जुड़े लाभ मिल सकते हैं। इसका सही तरीका यही है कि आप अपने दोनों हाथों को चाथी के सामने रकें और उंगलियों को अंदर की तरफ मोड़ें। फिर नाखूनों को आपस में रगड़ना शुरू करें।

कम से कम 10 मिनट तक नाखूनों आपस में रगड़ना काफी होता है। लेकिन अगर आप बीपी के मरीज हैं, या कोई महिला गर्भवती है तो इस व्यायाम को करने से बचना चाहिए।

यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है, जिसे अलग-अलग वेबसाइट के माध्यम से बनाया गया है, इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. TCP24 इसकी पुष्टि नहीं करते

Next Story