Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

6 सेंटीमीटर पूंछ वाली बच्ची ने लिया जन्म, डॉक्टर्स भी हुए हैरान, जानें पूरा मामला...

Sharda Kachhi
20 Feb 2023 7:43 AM GMT

ब्राजील में एक बच्ची के जन्म से जुड़ा एक अनोखा मेडिकल केस सामने आया है। यहां पर एक बच्ची का जन्म पूंछ के साथ हुआ था। ब्राजील के एक अस्पताल में एक बच्ची जब पैदा हुई तो उसकी पीछ पर छह सेंटीमीटर की पूंछ लगी हुई थी। डॉक्टरों ने भी इसे ह्यूमन स्यूडो टेल बताया …

6 सेंटीमीटरब्राजील में एक बच्ची के जन्म से जुड़ा एक अनोखा मेडिकल केस सामने आया है। यहां पर एक बच्ची का जन्म पूंछ के साथ हुआ था। ब्राजील के एक अस्पताल में एक बच्ची जब पैदा हुई तो उसकी पीछ पर छह सेंटीमीटर की पूंछ लगी हुई थी। डॉक्टरों ने भी इसे ह्यूमन स्यूडो टेल बताया है। इस बच्चे के जन्म से जुड़े मामले की डिटेल स्टडी हाल ही में जर्नल ऑफ पीडिाट्रिक सर्जरी केस रिपोर्ट्स में पब्लिश हुई थी।

रीढ़ से पास से जुड़ी हुई थी पूंछ

बच्चे के जन्म से जुड़ी रिपोर्ट के मुताबिक बच्चे का जन्म सिजेरियन प्रक्रिया के जरिए हुआ है और इस दौरान मां को भी कोई खतरा नहीं पहुंचा। जब बच्चे की जांच की गई तो डॉक्टरों ने पाया कि बच्चे की रीढ़ के पास एक पूंछ नुमा अंग है। जब बच्चे को एमआरआई के लिए ले जाया गया तो उसकी रीढ़ में एक मल्टी लेयर्ड टिश्यू चैनल और फाइब्रस कॉर्ड और लोकल ड्रमल साइनस के साथ एक छोटा सा गैप दिखाई दिया।

बता दें कि यह बच्चा अब तीन साल का हो गया है। सर्जरी का उसकी हेल्थ कंडीशन पर किसी भी तरह का कोई गलत प्रभाव नहीं पड़ा है। बच्चे के चलने फिरने में भी कोई दिक्कत देखने को नहीं मिली है। हालांकि सर्जरी के बाद बच्चे को यूरिनल इंफेक्शन से संबंधित दिक्कतें देखने को मिली थीं, जिसका इलाज एंटीबायोटिक दवाओं के सहारे किया गया।

Next Story