Begin typing your search above and press return to search.
NATIONAL

Vastu Tips : घर के अंदर भूल कर भी न लाये ये तीन चीज़, हो जायेंगे बर्बाद, कंगाली से फिर कभी नहीं छूटेगा नाता...

Sharda Kachhi
19 Feb 2023 2:32 AM GMT
Vastu Tips
x

Vastu Tips : वास्तु शास्त्र मैं विश्वास रखने बालों के लिए हर चीज महत्वपूर्ण होता है चाहे वह घर के समाने का समान का रखरखाव हो या कोई अन्य चीज उनके लिए हर बात महत्वपूर्ण होती है, वास्तु के हिसाब से अगर चीजें हो तो काफी अच्छा रहता है. घर में हर काम वास्तु के …

Vastu TipsVastu Tips : वास्तु शास्त्र मैं विश्वास रखने बालों के लिए हर चीज महत्वपूर्ण होता है चाहे वह घर के समाने का समान का रखरखाव हो या कोई अन्य चीज उनके लिए हर बात महत्वपूर्ण होती है, वास्तु के हिसाब से अगर चीजें हो तो काफी अच्छा रहता है. घर में हर काम वास्तु के लिहाज से किया जाए तो सुख-समृद्धि में भी इजाफा देखने को मिलता है. वहीं अगर कोई काम वास्तु के हिसाब से न हो और गलत किया जाए तो उसका नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. इससे लोग कंगाल भी हो सकते हैं और आर्थिक स्थिति भी काफी खराब हो सकती है. ऐसे में धार्मिक शास्त्रों में कुछ बातों का उल्लेख किया गया है और बताया गया है कि वास्तु के मुताबिक कौनसी चीजें घर में नहीं लानी चाहिए. यहां हम आपको ऐसी तीन चीजें बताने वाले हैं जो वास्तु के हिसाब से घर में नहीं रखनी चाहिए.

बड़ी प्रतिमा
धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक घर में कभी भी 6 इंच से बड़ी भगवान की प्रतिमा को नहीं रखना चाहिए. दरअसल, इसके पीछे कारण बताया जाता है कि बड़ी प्रतिमाओं की नियमित विधि-विधान से पूजा होनी चाहिए. हालांकि कई बार संपूर्ण ज्ञान नहीं होने के कारण दोषपूर्वक पूजा होती है, जिसके कारण लोगों को नुकसान उठाना पड़ सकता है.

कंटीले पेड़
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार घर में कभी भी कंटीले पौधे नहीं रखने चाहिए. इसके अलावा जिनमें कांटे होते हैं वो पौधे भी नहीं उगाने चाहिए. हालांकि गुलाब इसका एक अपवाद है. घर में गुलाब उगाए जा सकते हैं. लेकिन कैक्टस या बबूल को घर में नहीं लगाना चाहिए.

शालिग्राम
धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक घर में कभी भी शालिग्राम नहीं रखना चाहिए. शालिग्राम एक सुंदर, चिकना और चमकीला पत्थर होता और ग्रंथों में इसे भगवान विष्णु का प्रतिरूप माना गया है. इस पत्थर को अगर घर लाते हैं तो इसकी पूजा के कठिन नियमों का पालन करना होता है. अगर इन नियमों का पालन नहीं किया जाए तो भाग्य में काफी अड़चने देखने को मिलती हैं.

टीप :- इस खबर में दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है, जिसे अलग-अलग वेबसाइट के माध्यम से बनाया गया है, TCP 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है, अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट ज्योतिषी से सलाह ले.

Next Story