Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Hair Care Tips : गंजेपन से है परेशान, तो फॉलो करें सिंपल हेयर केयर टिप्स, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा फर्क...

Sharda Kachhi
19 Feb 2023 3:22 AM GMT
Hair Care Tips
x

नई दिल्ली : कई लोगों को पतले बाल और बालों के झड़ने की समस्या होती है. हेयर फॉल एक आम समस्या बन गई है. इसका अहम कारण तनाव लेना या बालों पर केमिकल प्रोडक्ट यूज करना हो सकता है. अगर झड़ते बालों का ठीक सही पर इलाज नहीं किया गया तो गंजेपन का शिकार हो …

Hair Care Tips नई दिल्ली : कई लोगों को पतले बाल और बालों के झड़ने की समस्या होती है. हेयर फॉल एक आम समस्या बन गई है. इसका अहम कारण तनाव लेना या बालों पर केमिकल प्रोडक्ट यूज करना हो सकता है. अगर झड़ते बालों का ठीक सही पर इलाज नहीं किया गया तो गंजेपन का शिकार हो सकते हैं. कई सारे लोग हेयर फॉल की समस्या को रोकने के लिए तरह-तरह के उपाय खोजते हैं. आज हम आपको इस समस्या के समाधान के बारे में बताएंगे, जिसका नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाए तो गजब के फायदे मिलेंगे.

मसाज- स्कैल्प में मसाज करने से ब्लड का फ्लो बढ़ता है जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है. ऐसे में जरूरी है कि आप किसी अच्छे हेयर ऑयल की मदद से बालों में हल्के हाथों से मसाज करें.

नारियल का तेल- नारियल का तेल स्कैल्प के माइक्रोबायोटा में सुधार करता है, जिससे बालों के रोम छिद्रों और स्कैल्प को मजबूती मिलती है. नारियल के तेल में महत्वपूर्ण फैटी एसिड होते हैं जो बालों के शाफ्ट में प्रवेश करते हैं और हेयर फॉल को रोकते हैं. हफ्ते में कम से कम दो बार, अपने स्कैल्प पर नारियल के तेल की मालिश करें और इसे नहाने से पहले कुछ घंटों या रात भर के लिए लगा रहने दें.

आंलवा- आंवला में जरूरी फैटी एसिड मौजूद होते हैं जो बालों के रोम छिद्रों को मजबूत करने का काम करते हैं और इसमें मौजूद विटामिन सी बालों को समय से पहले सफेद होने से बचाता है.

अरंडी का तेल (कैस्टर ऑयल)- अरंडी का तेल बालों के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं होता. इसमें प्रोटीन, विटामिन ई और कई तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं. अरंडी का तेल दुनिया का सबसे गाढ़ा तेल है इसलिए इसे सीधे बालों में नहीं लगाया जा सकता. अरंडी को तेल को हमेशा ऑलिव ऑयल या फिर नारियल के तेल के साथ मिक्स करके लगाना चाहिए.

प्याज का रस- प्याज का रस स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है जिससे बालों की ग्रोथ में इजाफा होता है. एलोपेसिया एरीटा नाम की बीमारी के लिए प्याज का रस काफी फायदेमंद साबित होता है. इस बीमारी के कारण शरीर के विभिन्न हिस्सों से बाल झड़ने लगते हैं. प्याज के रस को शैंपू करने से 15 मिनट पहले बालों में लगाना चाहिए.

नींबू- नींबू बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है और इससे बाल भी तेजी से बढ़ते हैं. नींबू को सीधे बालों में नहीं लगाया जाता है ऐसे में इसे आप किसी तेल के साथ मिक्स करके अपने बालों में लगा सकते हैं.

अंडे का मास्क- अंडे का मास्क आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अंडे में 70 फीसदी केराटिन प्रोटीन होता है जो डैमेज और ड्राई बालों को सॉफ्ट बनाने का काम करता है. 2 अंडे में 2 बड़े चम्मच दही मिलाकर मिक्स करें और बाल धोने से 30 मिनट पहले ये मास्क बालों पर अप्लाई करें.

यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है, जिसे अलग-अलग वेबसाइट के माध्यम से बनाया गया है, इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. TCP24 इसकी पुष्टि नहीं करते

Next Story