Begin typing your search above and press return to search.
ajabgazab

Ajab-Gajab : ‘जय कुतिया महारानी मां’, एक ऐसा मंदिर जंहा होती है कुतिया की पूजा, हर शख्श टेकता है माथा...

Sharda Kachhi
16 Feb 2023 6:49 AM GMT
Ajab-Gajab : ‘जय कुतिया महारानी मां’, एक ऐसा मंदिर जंहा होती है कुतिया की पूजा, हर शख्श टेकता है माथा...
x

झांसी : उत्तर-प्रदेश के झांसी में एक छोटा सा मंदिर है, जिस पर ‘जय कुटिया महारानी मां’ लिखा हुआ है और लोग इस मंदिर में जाते हैं और अपना सम्मान प्रकट करते हैं। मंदिर का नाम क्यों पड़ा इसके पीछे एक अजीब कहानी है। देखिए इस मंदिर की तस्वीर। अपनी विविध सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत …

Ajab-Gajab झांसी : उत्तर-प्रदेश के झांसी में एक छोटा सा मंदिर है, जिस पर ‘जय कुटिया महारानी मां’ लिखा हुआ है और लोग इस मंदिर में जाते हैं और अपना सम्मान प्रकट करते हैं। मंदिर का नाम क्यों पड़ा इसके पीछे एक अजीब कहानी है। देखिए इस मंदिर की तस्वीर। अपनी विविध सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत के लिए जाना जाने वाला भारत लाखों मंदिरों के साथ आस्था की भूमि है। यहां पूजा का तरीका भी अलग है। कोई पेड़ों की पूजा करता है तो कोई जानवरों को। यूपी के झांसी में एक ऐसा मंदिर है, जिसमें कूटारी की मूर्ति है।

कुत्तियां महारानी के मंदिर के बारे में सुनकर आप हैरान हो सकते हैं। लेकिन चौंकिए मत, यह हकीकत में है। यह मंदिर झाँसी जिले के मऊरानीपुर तालुका में स्थित है। कुटिया रानी का यह मंदिर मऊरानीपुर के रेवन और काकवारा गाँव की सीमा पर स्थित है। यह एक छोटा मंदिर है, जो सड़क के किनारे बना है।

एक काले कुत्ते को सड़क के किनारे एक सफेद मंच पर तराशा गया है। लोग इस मंदिर में आते हैं, पूजा करते हैं और पूजा अर्चना करते हैं। यहां के लोगों का कहना है कि इन दोनों गांवों में एक कुत्ता रहा करता था, जो किसी भी हाल में भोजन के लिए पहुंच जाता था। एक बार रेवां गांव में भोजन हो रहा था। रामतुला की आवाज सुनकर कुत्ता रेवां के गांव खाने पहुंच गया। लेकिन, खाना वहीं था। इसके बाद वह काकवारा गांव पहुंची, वहां भी खाना नहीं मिला और भूख से तड़प-तड़प कर मर गई

इलाके में रहने वाले इतिहास विशेषज्ञ हरगोबिंद कुशवाहा के मुताबिक कुत्ते की मौत से दोनों गांव के लोग काफी दुखी थे, जिसके बाद उन्होंने कुत्ते को दोनों गांवों की सीमा पर दफना दिया और कुछ समय बाद वहां मंदिर बना दिया. . अब ऐसी परंपरा है कि अगर आसपास के गांव में कोई आयोजन होता है तो लोग इस मंदिर में जाकर भोग लगाते हैं।

Next Story