Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Vastu Tips : क्या आपके घर में भी मौजूद है सिलबट्टा, तो हो जाये सावधान ,आपका जीवन हो सकता है बर्बाद, जाने इसे रखने की सही दिशा...

Sharda Kachhi
15 Feb 2023 4:24 AM GMT

Vastu Tips : वास्तु शास्त्र मैं विश्वास रखने बालों के लिए हर चीज महत्वपूर्ण होता है चाहे वह घर के समाने का समान का रखरखाव हो या कोई अन्य चीज उनके लिए हर बात महत्वपूर्ण होती है, वैसे तो आजकल रसोईघर में अधिकतर काम मिक्सी से हो जाता है. लेकिन कुछ घरों में आज भी …

Vastu Tips Vastu Tips : वास्तु शास्त्र मैं विश्वास रखने बालों के लिए हर चीज महत्वपूर्ण होता है चाहे वह घर के समाने का समान का रखरखाव हो या कोई अन्य चीज उनके लिए हर बात महत्वपूर्ण होती है, वैसे तो आजकल रसोईघर में अधिकतर काम मिक्सी से हो जाता है. लेकिन कुछ घरों में आज भी सिलबट्टे का उपयोग किया जाता है. क्योंकि सिलबट्टे पर ​पीसे गए मसाले व चटनी की स्वाद ही अलग होता है. अगर आप भी अपने घर में सिलबट्टा रखते हैं तो उसे सही दिशा में रखें. वास्तु शास्त्र के अनुसार सिलबट्टा रखने की दिशा आपके घर व जीवन पर बहुत गहरा प्रभाव डालती है. इसलिए सिलबट्टा रखने की सही दिशा का पता होना जरूरी है. आइए जानते है वास्तु शास्त्र के अनुसार रसोई में सिलबट्टा रखने की सही और गलत दिशा कौन सी है?

इस दिशा में न रखें सिलबट्टा
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के ईशान कोण यानि उत्तर या पूर्व दिशा में भूलकर भी सिलबट्टा नहीं रखना चाहिए. क्योंकि इस दिशा में सिलबट्टा रखने से घर में कोई न कोई समस्या हमेशा बनी रहती है. इसलिए अगर आपने भी घर के ईशान कोण में सिलबट्टा रखा है तो आज ही हटाकर उसकी जगह बदल दें. वास्तु के अनुसार सिलबट्टा रखने के लिए यह जगह अशुभ होती है.

READ MORE : IAS IPS Village : इस छोटे से गांव में है र्सिफ 75 घर, यहां हर घर में है एक IAS या IPS ऑफिसर

सिलबट्टा रखने की सही दिशा
वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि सिलबट्टा रखने के लिए सबसे सही दिशा ​दक्षिण या पश्चिम होती है. अगर आप इस दिशा में सिलबट्टा रखते हैं तो आपको शुभ फल प्राप्त होगा. सिलबट्टे में पीसने के लिए उपयोग होने वाले एक छोटे पत्थर को सोटा कहते हैं. वैसे तो यह पत्थर का होता है लेकिन अगर सोटा लकड़ी का हो तो उसे रखने के लिए दक्षिण व पश्चिम दिशा अच्छी होती है. अगर आप नीम से बनी लकड़ी के सोटे का इस्तेमाल करते हैं तो उसे स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी माना गया है. क्योंकि जब उससे चटनी या दाल आदि पीसेंगे तो नीम के गुण शरीर में जाते हैं.

सिलबट्टा रखते समय इन बातों का रखें ध्यान
घर में सिलबट्टा रखते समय ध्यान रखें कि वो कहीं से टूटा हुआ नहीं होना चाहिए. अगर सिलबट्टा टूटा हुआ है तो उसे बदलकर नया लें.
ध्यान रखें कि सिलबट्टे का इस्तेमाल करने के बाद उसे साफ करके ही रखें. कभी भी गंदा सिलबट्टा नहीं रखना चाहिए.
सिलबट्टा कभी भी साबुन से साफ नहीं किया जाता, इसे साफ करने के लिए केवल सादे पानी का ही उपयोग करना चाहिए.
इस्तेमाल करने से पहले भी एक बार सिलबट्टा साफ कर लें उसके बाद ही कुछ पीसें.

टीप :- इस खबर में दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है, जिसे अलग-अलग वेबसाइट के माध्यम से बनाया गया है, TCP 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है, अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट ज्योतिषी से सलाह ले.

Next Story