Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Retail Inflation : आम आदमी को नहीं मिली महंगाई से राहत! जनवरी महीने में खुदरा महंगाई बढ़कर 6.52% हुई, पहुंची 3 महीने के उच्चतम स्तर पर

viplav
13 Feb 2023 4:29 PM GMT
Retail Inflation
x

नई दिल्ली। Retail Inflation : रिजर्व बैंक (RBI) की तमाम कोशिशों के बावजूद भारत की खुदरा महंगाई दर जनवरी में बढ़कर तीन महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। सोमवार को जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार साल के पहले महीने में खुदरा महंगाई दर 6.52 फीसदी रही। इस तरह यह आरबीआई द्वारा तय …

Retail Inflation

नई दिल्ली। Retail Inflation : रिजर्व बैंक (RBI) की तमाम कोशिशों के बावजूद भारत की खुदरा महंगाई दर जनवरी में बढ़कर तीन महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। सोमवार को जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार साल के पहले महीने में खुदरा महंगाई दर 6.52 फीसदी रही। इस तरह यह आरबीआई द्वारा तय दायरे से एक बार फिर बाहर चली गई है।

Retail Inflation : दिसंबर 2022 में यह 5.72% थी। जनवरी महीने में खाने-पीने की चीजों के दाम बढ़ने के चलते महंगाई में इजाफा हुआ है। इसके पहले, कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI) आधारित महंगाई दिसंबर में 5.72 फीसदी और जनवरी 2022 में 6.01 फीसदी थी।

खाने-पीने की चीजों के बढ़े दाम

Retail Inflation : खाने-पीने की चीजों की महंगाई दर जनवरी में 5.94 प्रतिशत रही जो इसके पहले दिसंबर में 4.19 फीसदी थी। इससे पहले, खुदरा मुद्रास्फीति अक्टूबर महीने में उच्च स्तर 6.77 प्रतिशत पर थी। भारतीय रिजर्व बैंक मौद्रिक नीति पर विचार करते समय मुख्य रूप से खुदरा मुद्रास्फीति पर गौर करता है। केंद्रीय बैंक को मुद्रास्फीति दो फीसदी घट-बढ़ के साथ चार प्रतिशत पर रखने की जिम्मेदारी मिली हुई है।

महंगाई से जुड़े आंकड़े

Retail Inflation : दो महीने बाद खुदरा महंगाई एक बार फिर 6 फीसदी से ऊपर के लेवल पर आ गई है। वहीं, यह लगातार 40 महीनों से आरबीआई द्वारा तय 4 फीसदी के स्तर से ऊपर है। जनवरी महीने में खुदरा महंगाई के बढ़ने की प्रमुख वजह खाने पीने की चीजों का महंगा होना है। पिछले महीने में खाद्य महंगाई दर 5.94 प्रतिशत रही जो इसके पहले दिसंबर में 4.19 फीसदी थी।

Retail Inflation : मासिक आधार पर कीमतों में सबसे अधिक वृद्धि अनाज, अंडे और मसालों में देखी गई। साथ ही मांस, मछली और दूध की कीमतों में भी तेजी रही। इस बीच जनवरी में सब्जियां, खाद्य तेल और चीनी के दाम पिछले महीने के मुकाबले कम रहे। कुल मिलाकर, सीपीआई का फूड इंडेक्स जनवरी में मासिक आधार पर 0.3 फीसदी बढ़ा, जबकि सीपीआई का ओवरऑल जनरल इंडेक्स दिसंबर से 0.5 प्रतिशत ऊपर था।

viplav

viplav

    Next Story