Begin typing your search above and press return to search.
INTERNATIONAL

Earthquike : तुर्किये के बाद अब इस देश में आएगा भूकंप? वैज्ञानिको ने किया बड़ा दावा...

Sharda Kachhi
13 Feb 2023 8:43 AM GMT
Earthquake
x

अंताक्या. डच भूकंप शोधकर्ता और वैज्ञानिक फ्रैंक हॉगरबीट्स ने फिर से विवाद खड़ा कर दिया है. तुर्किये में भूकंप आने के कुछ दिन पहले ही उसकी भविष्यवाणी कर देने वाले हॉगरबीट्स ने एक वीडियो में भूकंप के आने की अपनी अपेक्षाओं को स्पष्ट किया है जो कि तुर्किये और आस-पास के अन्य देशों में देखी …

Earthquike अंताक्या. डच भूकंप शोधकर्ता और वैज्ञानिक फ्रैंक हॉगरबीट्स ने फिर से विवाद खड़ा कर दिया है. तुर्किये में भूकंप आने के कुछ दिन पहले ही उसकी भविष्यवाणी कर देने वाले हॉगरबीट्स ने एक वीडियो में भूकंप के आने की अपनी अपेक्षाओं को स्पष्ट किया है जो कि तुर्किये और आस-पास के अन्य देशों में देखी जा सकती हैं.

हॉगरबीट्स ने कहा कि जिस इलाके में भूकंप आया है उसमें अभी कई भूकंप मौजूद हैं. लेबनान, इराक, ईरान और कुछ अन्य देशों में भूकंपीय गतिविधियों बनी हुई हैं. यह समझाते हुए उन्होंने बताया कि तुर्किये के भूकंप के बाद से कि पिछले दिनों के दौरान पूरे क्षेत्र में दबाव वितरण में बदलाव आया है.

READ MORE : Earthquake :भूकंप के झटकों से फिर हिला तुर्किये, मरने वालों की संख्या 33000 पार, जानें इस बार कितनी रही तीव्रता…

उन्होंने आगे कहा, “लोग मुझसे पूछते हैं कि क्या लेबनान या मिस्र में भी कोई बड़ा भूकंप आएगा, और मैं अंत में कहता हूं कि हां, क्योंकि अगर हम इन देशों के इतिहास को देखें, तो वे बड़ी भूकंपीय गतिविधि के संपर्क में हैं, लेकिन यह है हाल की गतिविधि के आधार पर यह निश्चित रूप से कहना संभव नहीं है कि यह अगले सप्ताह होगा या 5 या 10 वर्षों में, वास्तव में इसे कोई नहीं जानता.

मिस्र के नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर एस्ट्रोनॉमिकल एंड जियोफिजिकल रिसर्च में भूकंप विभाग के प्रमुख डॉ. शेरिफ एल-हादी ने डच शोधकर्ता के बयानों पर प्रतिक्रिया दी. हादी ने इस बात पर जोर दिया कि कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि मिस्र में जल्द ही भूकंप आएगा, जैसा कि वहां है दुनिया में ऐसा कोई उपकरण नहीं है जो भूकंप की भविष्यवाणी कर सके.

Next Story