Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य के अनुसार अपने जीते-जी कर ले ये तीन काम, मौत के बाद भी आपका परिवार रहेगा सुखी...

Sharda Kachhi
13 Feb 2023 2:35 AM GMT

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य विद्वान होने के साथ ही महान शिक्षक भी थे, उनके द्वारा बताई गई नीतियों को अपनाकर जीवन में सफलता पाई जा सकती है. आचार्य चाणक्य ने विश्वप्रसिद्ध तक्षशिला विश्वविद्यालय में शिक्षा ग्रहण की थी. चाणक्य नीति में पैसा, सेहत, बिजनेस, दांपत्य जीवन, समाज और जीवन में सफलता से जुड़ी चीजों के …

Chanakya NitiChanakya Niti: आचार्य चाणक्य विद्वान होने के साथ ही महान शिक्षक भी थे, उनके द्वारा बताई गई नीतियों को अपनाकर जीवन में सफलता पाई जा सकती है. आचार्य चाणक्य ने विश्वप्रसिद्ध तक्षशिला विश्वविद्यालय में शिक्षा ग्रहण की थी. चाणक्य नीति में पैसा, सेहत, बिजनेस, दांपत्य जीवन, समाज और जीवन में सफलता से जुड़ी चीजों के बारे में जानकारी दी गई है. अगर कोई भी व्यक्ति इन बातों को अपने जीवन में अपना ले, तो वह सफतला के नए मुकाम हासिल कर सकता है.

आचार्य चाणक्य ने चाणक्य नीति में उन चीजों के बारे में बताया है,जो किसी भी व्यक्ति को अपने जीवन को सार्थक बनाने के लिए जरूर करनी चाहिए. जिससे उसकी मृत्यु के बाद परिवार को कोई परेशानी न हो.

धन का संचय
किसी की काम को पूरा करने के लिए सबसे ज्यादा पैसों की आवश्यकता होती है. घर की जिम्मेदारी उठाने वाले इंसान को अपनी कमाई का कुछ हिस्सा बचाकर जरूर रखना चाहिए. ये पैसे भविष्य में किसी भी मुश्किल के वक्त काम आ सकते हैं. अगर घर में धन का संचय नहीं है तो किसी भी परेशानी में दूसरों के सामने हाथ फैलाने पड़ेंगे.

मेहनत करना
मनुष्य की आयु के अनुसार उसके काम भी बांट दिए गए हैं. युवावस्था में कोई भी व्यक्ति ज्यादा मेहनत कर सकता है. इसलिए व्यक्ति को कभी भी मेहनत करने से नहीं भागना चाहिए. अगर युवावस्था में मेहनत कर ली तो बुढ़ापे में किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी.

आपका व्यवहार
सभी ने वो कहावत जरूर सुनी होगी कि इंसान खाली हाथ आया है, खाली हाथ जाएगा. इसलिए अपने जीवन में सभी के साथ हंसी-खुशी से विनम्रता पूर्वक रहना चाहिए. ऐसे व्यक्ति का समाज में लोग हमेशा सम्मान करते हैं. अगर उसे या उसके परिवार को कभी कोई परेशानी आ जाए तो हमेशा मदद के लिए आगे खड़े रहते हैं.

टीप :- इस खबर में दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है, जिसे अलग-अलग वेबसाइट के माध्यम से बनाया गया है, TCP 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है, अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट ज्योतिषी से सलाह ले.

Next Story