Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Health Tips : घर बैठे वजन कम करना चाहते है आप, तो इन चीज़ों को खाने में करें शामिल, जल्द मिलेगा लाभ

naveen sahu
12 Feb 2023 2:54 AM GMT
Health Tips
x

नई दिल्ली। Health Tips : वजह बढ़ना और इसे कण्ट्रोल ना कर पाना एक बड़ी चुनौती हैं। ऐसे में लोग जिम जाकर खूब म्हणत करते है लेकिन कुछ दिन पसीना बहाने के बाद आलस के चलते जिम जाना बंद कर देते हैं। ऐसे में मोटापे की समस्या उत्पन्न होती हैं। पौष्टिक डाइट और व्यायाम का …

Health Tips

नई दिल्ली। Health Tips : वजह बढ़ना और इसे कण्ट्रोल ना कर पाना एक बड़ी चुनौती हैं। ऐसे में लोग जिम जाकर खूब म्हणत करते है लेकिन कुछ दिन पसीना बहाने के बाद आलस के चलते जिम जाना बंद कर देते हैं। ऐसे में मोटापे की समस्या उत्पन्न होती हैं। पौष्टिक डाइट और व्यायाम का सही संतुलन आपके वजन को कम करने में मदद करेगा। जिसे घर से काम करते हुए अपना सकते हैं।

बता दे कम कार्बोहाइड्रेट और ज्यादा प्रोटीन वाली डाइट इस लक्ष्य को पूरा करने में आपकी मदद कर सकती है. कार्बोहाइड्रेट अनाज, स्टार्च युक्त फल और सब्जी में पाया जाता है. कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करने से वजन घटाने में आपको मदद मिल सकती है और ये टाइप-2 टाइबिटीज का खतरा भी कम करता है. इस तरह, ज्यादा प्रोटीन युक्त डाइट कमजोर मांसपेशियों को बनाने, ज्यादा कैलोरी को जलाने और देर तक आपको संतुष्ट रखने में मदद करती है.

Read More : Health Tips : घुटनों के दर्द से परेशान, तो घर के रसोई में पड़ी इन चीज़ों से दूर भगाये तकलीफ, सिर्फ 10 रूपए का आएगा खर्च…

आपको सबसे बुनियादी और जरूरी फूड सामग्रियों में से एक अंडा है जो आपके शरीर को ज्यादा प्रोचीन दे सकता है. एक बड़ा अंडा से शुरू करते हुए अपनी डाइट में उसे शामिल करें जो आपको प्रोटीन की अच्छी मात्रा उपलब्ध कराने के लिए पर्याप्त होगा. अंडे को उबाल कर या ब्रेकफास्ट में ऑमलेट बनाकर खाएं. ये आपको देर तक संतुष्ट रखेगा और इस तरह आपको ज्यादा खाने से रोकेगा.

वही गाय का दूध प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत है. उसमें फैट की मात्रा कम पाई जाती है. उसमें कैल्शियम और विटामिन डी शामिल होता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए एक नहीं बल्कि कई तरीकों में जरूरी है. प्रोटीन की मात्रा में ज्यादा और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा में कम दूसरी हल्की फूड सामग्री बादाम है. रात भर भिगोएं और सुबह उठने पर सबसे पहले दिन की शुरुआत के लिए उसे खाएं. बादाम विटामिन ई और कई अन्य जरूरी पोषक तत्वों में भी भी भरपूर होता है.

Next Story