Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Easy Pudina Chutney Recipe : पुदीना की चटनी आसानी से करेगी पेट की जलन दूर, शरीर को मिलेंगे कई फाएदे, जाने बनाने की आसान विधि 

viplav
12 Feb 2023 12:22 PM GMT
Easy Pudina Chutney Recipe
x

रायपुर। Easy Pudina Chutney Recipe : बदलते मौसम के बीच खाने में अब पुदीना चटनी को शामिल किया जा सकता है. पुदीना में एंटी इन्फामेट्री और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. भारतीय खाने में चटनी हमेशा से ही अहम हिस्सा रही है. मौसम …

रायपुर। Easy Pudina Chutney Recipe : बदलते मौसम के बीच खाने में अब पुदीना चटनी को शामिल किया जा सकता है. पुदीना में एंटी इन्फामेट्री और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. भारतीय खाने में चटनी हमेशा से ही अहम हिस्सा रही है. मौसम के हिसाब से खाने में चटनी को शामिल किया जाता है. यही वजह है कि हमारे यहां चटनी की ढेरों वैराइटीज को बनाकर खाया जाता है.

Easy Pudina Chutney Recipe : अब मौसम दिन में गर्मी और रात में ठंडक सी महसूस होने लगी है, ऐसी सूरत में कई लोगों को एसिडिटी और पेट में जलन की शिकायत होती है. पुदीना की चटनी खाकर आप इस समस्या को काफी हद तक दूर कर सकते हैं. पुदीना चटनी खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत के लिए भी काफी गुणकारी होती है.

Easy Pudina Chutney Recipe : पुदीना की चटनी बनाना बहुत आसान है और ये 10 मिनट में बनकर तैयार हो जाती है. आप भी अगर खाने में चटनी पसंद करते हैं तो बेहद सरलता से पुदीना चटनी बना सकते हैं. आइए जानते हैं पुदीना चटनी बनाने की आसान रेसिपी.

दीना चटनी बनाने के लिए सामग्री
पुदीना पत्ते – 2 कप
हरा धनिया – 1 कप
प्याज – 3/4 कप
चीनी – 1 टेबलस्पून
नींबू रस – 1 टेबलस्पून
मोटी हरी मिर्च – 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

पुदीना चटनी बनाने की विधि
Easy Pudina Chutney Recipe : पुदीना चटनी बनाने के लिए सबसे पहले पुदीना और धनिया पत्ती को बारीक-बारीक काट लें. अब प्याज को लें और उसके भी बारीक टुकड़े कर लें. अगर आप प्याज नहीं खाते हैं तो बिना प्याज के भी पुदीना चटनी बना सकते हैं. अब एक कटोरी में नींबू को निचोड़कर उसका रस निकाल लें. इसके बाद हरी मिर्च को काट लें. अब मिक्सर जार में बारीक कटा हरा धनिया, पुदीना पत्ती डाल दें. इसके बाद इसमें बारीक कटा प्याज डालें.

Easy Pudina Chutney Recipe : इन सामग्रियों को डालने के बाद जार के अंदर नींबू रस, कटी हरी मिर्च और स्वादानुसार नमक मिक्स कर दें. इसके बाद एक चौथाई कप पानी डालकर जार का ढक्कन लगा दें. अब सारी सामग्री को ग्राइंड करें. मिक्सर को 2-3 बार चलाते हुए चटनी को पीसें. ध्यान रखें कि चटनी को पीसने के दौरान बहुत ज्यादा महीन न पीसें. इसे दरदरा ही रखें. अब चटनी को एक सर्विंग बाउल में निकाल लें. पुदीना चटनी सर्व करने के लिए तैयार है. इसे लंच या डिनर के साथ परोसा जा सकता है.

Next Story