Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

CM Bhet Mulakat : अभनपुर बनेगा नगर पालिका परिषद, सारखी में खुलेगा जिला सहकारी बैंक, CM ने किया ऐलान...

naveen sahu
12 Feb 2023 6:51 AM GMT
Bhet Mulakat
x

रायपुर। CM Bhet Mulakat : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने महत्वाकांक्षी भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान शनिवार को रायपुर जिले के अभनपुर विधानसभा के ग्राम खोरपा में छत्तीसगढ़ महतारी की पूजा-अर्चना कर क्षेत्रवासियों से भेंट-मुलाकात शुरूआत की। उन्होंने शासन द्वारा संचालित योजनाओं को फीड बैक लिया तथा 66 करोड़ 38 लाख रुपए के विभिन्न विकास कार्यों …

Bhet Mulakat

रायपुर। CM Bhet Mulakat : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने महत्वाकांक्षी भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान शनिवार को रायपुर जिले के अभनपुर विधानसभा के ग्राम खोरपा में छत्तीसगढ़ महतारी की पूजा-अर्चना कर क्षेत्रवासियों से भेंट-मुलाकात शुरूआत की। उन्होंने शासन द्वारा संचालित योजनाओं को फीड बैक लिया तथा 66 करोड़ 38 लाख रुपए के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। मुख्यमंत्री ने इस दौरान कहा कि राज्य सरकार की किसान हितैषी नीतियों और फैसलों के कारण राज्य में अब तक सर्वाधिक धान की खरीदी हुई है।

अभनपुर विधायक धनेंद्र साहू भी इस अवसर पर उपस्थित थे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भेंट-मुलाकात के दौरान अनेक महत्वपूर्ण घोषणाएं की। उन्होंने कहा कि ग्राम खोरपा में उप तहसील कार्यालय एवं स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय खोला जायेगा। ग्राम सारखी में जिला सहकारी बैंक की शाखा, ग्राम सलोनी से कोलर तक नयी सड़क निर्माण, नगर पंचायत अभनपुर को नगरपालिका का दर्जा, अभनपुर के 30 बिस्तर अस्पताल की क्षमता 50 बिस्तर, ग्राम बेंद्री में नया उप स्वास्थ्य केंद्र, ग्राम कोलर और टेकारी में उप स्वास्थ्य केंद्रों हेतु नवीन भवन का निर्माण, अभनपुर पुराने नेशनल हाईवे में गौरव पथ निर्माण, शासकीय हायर सेकेन्डरी स्कूल छछानपैरी का नामकरण स्व. आशाराम डहरिया जी के नाम पर तथा खोरपा में आई.टी.आई. का निर्माण करने की घोषणा मुख्यमंत्री ने की।

मुख्यमंत्री ने भेंट मुलकात कार्यक्रम के दौरान ऋण माफी योजना से लाभान्वित हितग्राहियो से बातचीत की। ग्राम संकरी के श्री रूपेश कुमार साहू ने बताया कि उनकी 22 एकड़ जमीन है। ढाई लाख रुपये कर्ज माफ हुआ है। सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त हो रहा है। धान बेचते समय बारदाना और टोकन लेने में कोई दिक्कत नहीं हुआ। धान बेचते ही पैसा आ गया। धान बेचकर नगद पैसा से ट्रैक्टर खरीदा हूं। ग्राम सारखी के मनोज ने बताया कि 24 एकड़ खेत है, ऋण माफी के तहत तीन लाख कर्ज माफ हुआ है। हार्वेस्टर लेने का सपना था। कर्जमाफी से बचे पैसे, धान की बिक्री और राजीव गांधी किसान न्याय योजना की राशि को मिलाकर 10 लाख में सेकंड हैंड हार्वेस्टर खरीदा हूं।

Read More : Bhet Mulakat : चम्पारण पहुंचे CM भूपेश बघेल, वल्लभाचार्य और चम्पेश्वर महादेव के किए दर्शन, क्षेत्रीय विधायक धनेद्र साहू भी मौजूद

अतिरिक्त पैसों से ट्रेक्टर की किस्त भी पटाया। मनोज ने बताया कि नरवा के पानी से गेहूं की फसल ली। पहले फसल नहीं ले पाते थे।गोबर भी बेच रहे हैं। बाड़ी में सब्जी लगाया हूं। बाड़ी योजना से इसमें मदद मिल रही है। मुख्यमंत्री से बात करते हुए पार्वती साहू, खोरपा निवासी ने बताया कि उनके परिवार में 4 सदस्य हैं। 35 किलो चावल और नमक फ्री में मिलता है। मुख्यमंत्री ने मिट्टी तेल और गैस सिलेंडर का दर हितग्राहियो से पूछा, जिस पर उसने बताया कि लगातार रेट बढ़ रहा है। भटगांव निवासी हीरा बाई ने बताया कि गोधन न्याय योजना के तहत एक लाख 70 हजार रुपए का गोबर बेचा है।

इसी पैसे से घर बनाने के लिए ईट मंगाई और बोर खनन भी करवाया है, नियमित गोबर बेच रही है और इससे मिल रहे पैसे को घर बनाने के काम में लगा रही है। गीता बाई निवासी भटगांव ने बताया कि वे बाड़ी योजना से सब्जी उगा रहे हैं। डढ़ एकड़ में सब्जी उगाकर उनके समूह ने 80 हजार रुपए कमाया है। उन्होंने अपने हिस्से की रकम से बहू के लिए गहना लिया है। प्रकृति साहू, कक्षा 11वीं की छात्रा है। प्रकृति ने स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल के फैसिलिटी की जानकारी दी। प्रकृति पहले प्राइवेट इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ती थी, 20 से 25 हजार खर्च होता था।

अब मुफ्त में पढ़ाई होती है। प्रकृति साहू का प्रवेश महतारी दुलार योजना के तहत किया गया है। स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी स्कूल, अभनपुर के छात्र संदीप बांधे, कक्षा ग्यारहवीं में पढ़ते हैं। संदीप ने अंग्रेजी में अपने स्कूल के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि निजी स्कूल में पढ़ाई के दौरान हर साल 24 हजार रुपए फीस देते थे, अब नहीं देना पड़ता। भेंट-मुलाकात में ग्राम भटगांव के माधोराम साहू ने बताया कि वो हाट-बाजार में सब्जी लेने जाते हैं और यहां लगे क्लीनिक में भी अपना इलाज करा रहा हूं।

Next Story