Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Health Tips : घुटनों के दर्द से परेशान, तो घर के रसोई में पड़ी इन चीज़ों से दूर भगाये तकलीफ, सिर्फ 10 रूपए का आएगा खर्च...

naveen sahu
9 Feb 2023 2:55 AM GMT

नई दिल्ली : अच्छी और स्वस्थ लाइफ भला कौन नहीं चाहता हर इंसान चाहता है कि उसके जीवन में कभी डॉक्टर का चेहरा या फिर हॉस्पिटल ना जाना पड़े. लेकिन मनुष्य जीवन में कई ऐसी छोटी बड़ी तकलीफ होती है जिसके कारण उन्हें आए दिन डॉक्टरों से मिलना पड़ता है इन्हीं में से एक है …

Health Tips नई दिल्ली : अच्छी और स्वस्थ लाइफ भला कौन नहीं चाहता हर इंसान चाहता है कि उसके जीवन में कभी डॉक्टर का चेहरा या फिर हॉस्पिटल ना जाना पड़े. लेकिन मनुष्य जीवन में कई ऐसी छोटी बड़ी तकलीफ होती है जिसके कारण उन्हें आए दिन डॉक्टरों से मिलना पड़ता है इन्हीं में से एक है घुटने का दर्द यह दर्द सिर्फ बड़ो या बुजुर्गों को नहीं आज के समय में जवान युवाओं को भी परेशान करने लगा है, घुटने कमजोर होने की वजह से चोट का खतरा बढ़ जाता है और तो और आपका चलना-फिरना तक मुश्किल हो सकता है। बहुत से लोग रोज घुटनों की मालिश करते हैं या फिर पेनकिलर लेते हैं, जिसकी वजह से उन्हें दर्द में आराम मिलता है। कई बार तो घुटनों के आस-पास मौजूद जोड़ों में सूजन, अकड़न या फिर तेज दर्द भी रहता है, जिसकी वजह से जीना दूभर हो जाता है। अगर आप भी कमजोर घुटनों की वजह से दर्द से परेशान रहते हैं तो आपके लिए जरूरी है ऐसे नुस्खों को आजमाना, जो आपकी इस परेशानी को हल कर सकें।

एक्सपर्ट ने बताए ये नुस्खे
न्यूट्रिशिनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें उन्होंने ऐसी जड़ी-बूटियों के बारे में बताया है, जो आपके जोड़ों या फिर घुटनों में होने वाले तेज दर्द को पल भर में कम कर सकती हैं। लवनीत कहती हैं कि अर्थराइटिस एक ऐसी क्रॉनिक स्थिति है, जो भारत में 1.80 करोड़ लोगों को परेशान करती है हालांकि आप अपनी डाइट में कुछ बदलाव कर इस स्थिति को कम कर सकते हैं और अपनी परेशानी को कंट्रोल कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसी 5 औषधियों के बारे में, जो आपकी इस परेशानी को हल करने में मदद करती हैं।

READ MORE : Social Media Policy : सोशल मीडिया पॉलिसी लागू, अब पुलिस अधिकारी ड्यूटी के दौरान नहीं कर सकते उपयोग, उलंघन करने पर होगी कार्रवाई

1-एलोवेरा
एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं और इससे निकलने वाला जेल एंथ्राक्विनोनेस नाम का यौगिक होता है, जो घुटनों में होने वाले दर्द को कम करने का काम करता है। आप सुबह-शाम इस जेल को मलकर अपनी परेशानी को कम कर सकते हैं।

2-हल्दी
जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हल्दी में एक ऐसा यौगिक होता है, जो हमारे शरीर के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है। हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से संपन्न होता है, जो हमारे घुटनों में से दर्द, सूजन को कम करने में मदद करता है। आप हल्दी में तेल मिलाकर मालिश या फिर हल्दी वाला दूध भी पी सकते हैं।

3-थाइम
थाइम एक ऐसी जड़ी-बूटी है, जिसके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं। इसकी महक बहुत तेज होती है। अगर आपको बलगम वाली खांसी है तो थाइम को पानी में उबालकर पीने से आपकी ये परेशानी हल हो सकती है। थाइम के पानी से पैरों की मालिशकरने से सूजन, दर्द में भी आराम मिलता है साथ ही घांव को भी साफ करने में मदद मिलती है।

4-अदरक
अदरक कई बीमारियों को दूर करने में काम आती है क्योंकि इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपके शरीर में मौजूद सूजन पैदाल करने मॉलीक्यूल ल्युकेट्राइेनस को कम करने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं ये प्रोस्टग्लैंडिंस नाम के मॉलीक्यूल को भी दबाने का काम करते हैं, जो कि सूजन और दर्द का कारण बनता है।

5-लहसुन
लहसुन भी एक असरदार आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है, जिसमें डायलिल डिस्लफाइड और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो हमारे शरीर में प्रो-इंफ्लेमेटरी साइटोकिन्स के प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं। आप लहसुन को तेल में उबालकर रोजाना घुटनों की मालिश करें, जिससे आपको काफी आराम मिलेगा।

यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है, जिसे अलग-अलग वेबसाइट के माध्यम से बनाया गया है, इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. TCP24 इसकी पुष्टि नहीं करते

Next Story