Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

RBI Repo Rate : आम आदमी को लगा एक और झटका! RBI ने बढ़ाया रेपो रेट, लोन लेना होगा महंगा!

naveen sahu
8 Feb 2023 10:51 AM GMT
RBI Repo Rate
x

दिल्ली। RBI Repo Rate : भारतीय रिजर्व बैंक ने बुधवार को रेपो दर को 35 आधार अंकों 25 बेसिक पॉइंट्स बढ़ाकर 6.5 प्रतिशत कर दिया। इससे आने वाले दिनों में लोन महंगा हो सकता है। मॉनेटिरी पॉलिसी के 6 में से 4 सदस्‍य रेपो रेट बढ़ाने के पक्ष में रहे। रेपो रेट में बढ़ोतरी का …

RBI Repo Rate

दिल्ली। RBI Repo Rate : भारतीय रिजर्व बैंक ने बुधवार को रेपो दर को 35 आधार अंकों 25 बेसिक पॉइंट्स बढ़ाकर 6.5 प्रतिशत कर दिया। इससे आने वाले दिनों में लोन महंगा हो सकता है। मॉनेटिरी पॉलिसी के 6 में से 4 सदस्‍य रेपो रेट बढ़ाने के पक्ष में रहे। रेपो रेट में बढ़ोतरी का असर लोन पर पड़ेगा।

होम, कार और पर्सनललोन की ईएमआई पर इसका असर पड़ सकता है। बता दें, इससे पहले हुई सभी 5 बैठकों में रेटो रेट में बढ़ोतरी की गई थी। सरकार ने आरबीआई को महंगाई को छह प्रतिशत (दो प्रतिशत ऊपर या नीचे) के स्तर पर रखने की जिम्मेदारी दी हुई है। महंगाई दर जनवरी, 2022 से तीन तिमाहियों तक लगातार छह प्रतिशत से ऊपर बनी रही। इसमें नवंबर और दिसंबर 2022 में कुछ राहत मिली थी।

Read More : RBI Repo Rate Hike : आम आदमी को फिर लगा बड़ा झटका, RBI ने रेपो रेट में की बढ़ोतरी, जानें क्या होगा आप पर असर

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि पिछले करीब तीन साल में विभिन्न चुनौतियों के कारण दुनियाभर के केंद्रीय बैंकों के लिए मौद्रिक नीति के स्तर पर चुनौती रही है। इससे पहले 7 द‍िसंबर को आरबीआई की तरफ से रेपो रेट में 35 बेस‍िस प्‍वाइंट का इजाफा क‍िया गया था। रेपो रेट बढ़ने का सीधा असर बैंकों की तरफ से ग्राहकों को द‍िये जाने वाले लोन की ब्‍याज दर पर पड़ेगा। इससे ग्राहकों को पहले से ज्‍यादा ईएमआई देनी होगी। आरबीआई की तरफ से यह कदम बढ़ती महंगाई पर काबू पाने के ल‍िए उठाया गया है।

र‍िजर्व बैंक ने मई 2022 से लेकर अब तक छह बार रेपो रेट में इजाफा क‍िया है। इस दौरान कुल म‍िलाकर 2.50 प्रत‍िशत का इजाफा हुआ है। एमपीसी की सिफारिश के आधार पर पहली बार आरबीआई ने 4 मई को रेपो रेट में 0.4 प्रत‍िशत, 8 जून को 0.5 प्रत‍िशत, 5 अगस्त को 0.5 प्रतिशत, 30 सितंबर को 0.5 प्रत‍िशत और 7 द‍िसंबर को 0.35 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी की थी।

Next Story