Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

Raipur Fraud Case : रायपुर में 20 लाख रुपए की धोखाधड़ी का मामला, फर्जी हस्ताक्षर कर दिया था चेक, पुलिस ने मुख्य आरोपी को किया गिरफ्तार

viplav
8 Feb 2023 5:03 PM GMT
Raipur Fraud Case
x

रायपुर। Raipur Fraud Case : राजधानी में जमीन बेचने को लेकर 20 लाख रुपए की धोखाधड़ी करने का मामला सामने आया है। हॉउसिंग बोर्ड के सीएसपी प्रोजेक्ट धरमपुरा के प्लाट को बेचने के लिए पीड़ित ने आरोपी को कहा था। जिसके बाद फर्जी हस्ताक्षर चेक देकर पीड़ित को थमा दिया गया। जब बैंक में …

रायपुर। Raipur Fraud Case : राजधानी में जमीन बेचने को लेकर 20 लाख रुपए की धोखाधड़ी करने का मामला सामने आया है। हॉउसिंग बोर्ड के सीएसपी प्रोजेक्ट धरमपुरा के प्लाट को बेचने के लिए पीड़ित ने आरोपी को कहा था। जिसके बाद फर्जी हस्ताक्षर चेक देकर पीड़ित को थमा दिया गया। जब बैंक में दिए गए चेक को पीड़ित द्वारा बैंक में जमा कराया तो उसे आरोपियों ने वापस ले लिया। और ऐसे पीड़ित को 3,39,771 रुपए देकर 20 लाख से अधिक रुपयों की धोखाधड़ी की गई।

Raipur Fraud Case : मामला रायपुर का है जहां प्रोफेसर कॉलोनी निवासी पी. राधाकृष्णन के द्वारा सीजीएसपी प्रोजेक्ट धरमपुरा स्थित अपनी भूमि प्लाट नंबर 173 हाउसिंग बोर्ड कालोनी 240/1,312,321 को विक्रय करने के लिये अरून कुमार सिंह को क्रेता ढूंढने के लिये कहा था, जिस पर अरून कुमार के द्वारा अपने रिश्तेदार लक्ष्मण सिंह तथा उनके लड़के प्रत्यूष सिंह को इस संबंध में बताया और दोनो पक्षों के मध्य यह तय हुआ कि राधाकृष्णन की उक्त भूमि को प्रत्यूष सिंह के नाम से 24,32,500/- रूपये में क्रय किया जावेगा।

Raipur Fraud Case : अरून कुमार सिंह के द्वारा उसकी माता बिंदा देवी के नाम से एकाउंट खुलवाकर चेक क्र. 459162, 459164, 459166 कुल रकम 24,32,500/- रूपये में फर्जी हस्ताक्षर कर विक्रय पत्र में उल्लेख कराया। उपरोक्त चेक को टी. राधाकृष्णन के द्वारा बैंक में लगाये जाने पर आरोपी अरून कुमार सिंह, प्रत्यूष सिंह एवं लक्ष्मण सिंह के द्वारा अपनी पहचान के माध्यम से प्रार्थी के बिहाफ पर बैंक मैनेजर से चेक वापस ले लिया। इस प्रकार आरोपियों के द्वारा एक राय होकर 24,32,500/- रुपए में से प्रार्थी को केवल 3,39,771/- रूपये अदा कर शेष रकम 20,82,530 रूपये की धोखाधड़ी कर नुकसान पहूंचाया। मामलें में आरोपियों के खिलाफ क्रमांक 77/23 धारा 420,34 भादवि. दर्ज कर विवेचना में लिया गया।

Raipur Fraud Case : मामलें को पुलिस ने आरोपी अरून कुमार सिंह को घेराबंदी कर पकड़ा। जिससे पूछताछ करने पर बताया कि इसके द्वारा अन्य आरोपियों के साथ मिलकर भूमि को रजिस्ट्री करवाकर उससे संबंधित चेक को प्राप्त कर नष्ट कर दिया है। जिसके एवज में इसे 14 लाख रूपये प्राप्त हुआ था जो खर्च कर देना बताया। जिसपर आरोपी अरून कुमार सिंह पिता राम जन्म सिंह उम्र 49 साल पता टाइप 2/25, अंबेडकर पार्क के पास, किरंदुल दक्षिण बस्तर, दंतेवाड़ा को गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया है। अन्य आरोपियों की तलाश जारी है।

Next Story