Begin typing your search above and press return to search.
INTERNATIONAL

Earthquake : भूकंप ने छीन ली 4000 से ज्यादा जानें, मलबे में अब भी दबे सैकड़ो लोग, 5600 इमारतें ढही, भारत ने भेजी भूकंप राहत सामग्री की पहली खेप...

Sharda Kachhi
7 Feb 2023 5:23 AM GMT

नई दिल्ली: सोमवार को तुर्की और सीरिया सहित चार देशों में भूकंप ने ऐसी तबाही मचाई कि पूरी दुनिया कांप उठी। इस घटना ने हजारों लोगों की जिंदगी छीन ली। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, हादसे में कम से कम 4000 लोग मारे गए हैं और करीब 15000 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। Earthquake: इस …

Earthquake नई दिल्ली: सोमवार को तुर्की और सीरिया सहित चार देशों में भूकंप ने ऐसी तबाही मचाई कि पूरी दुनिया कांप उठी। इस घटना ने हजारों लोगों की जिंदगी छीन ली। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, हादसे में कम से कम 4000 लोग मारे गए हैं और करीब 15000 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।

Earthquake: इस बीच भारत ने इन देशों की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है। भारत ने भूकंप की मार झेल रहे तुर्की को भूकंप राहत सामग्री की पहली खेप भेज दी है। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से की गई घोषणा के कुछ घंटों बाद ही भारत ने भूकंप राहत सामग्री की पहली खेप तुर्की को भारतीय वायु सेना के विमान से भेजी है।

READ MORE : Power Off : राजधानी में आज घंटों रहेगी बत्ती गुल, इस वजह से कई इलाकों में बंद रहेगी बिजली की सप्लाई…

अब तक 4000 से ज्यादा लोगों की मौत

सीरिया में अब तक 4000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें से 1,444 लोगों की मौत सरकार द्वारा नियंत्रित इलाके में हुई. जबकि विद्रोहियों के कब्जे वाले सीरियाई क्षेत्र में 733 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. सीरिया में भूकंप से सैकड़ों इमारतें भी तबाह हो गईं. इस दौरान उत्तर पश्चिमी सीरिया की एक जेल की भी दीवार गिर गईं. इसके बाद जेल में कैदियों ने विद्रोह कर दिया.

NDRF की 2 टीमें वहां भेजने का फैसला

तुर्की में भूकंप से तबाही को देखते हुए भारत सरकार ने NDRF की 2 टीमें वहां भेजने का फैसला किया है. इसके अलावा राहत साम्रगी और डॉक्टरों की टीम को भी तुर्की में भेजा गया है.

Next Story