Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Somvar Upay :भगवान शिव की कृपा से दूर होगा हर कष्ट और संकट, इस विधि से करें भोलेनाथ की आराधना, जीवन भर रहेगी सुख समृद्धि...

Sharda Kachhi
6 Feb 2023 2:44 AM GMT

नई दिल्ली : भगवान शिव को भोलेनाथ, भोलेशंकर, महादेव कई नामों से जाना जाता है. कहते हैं कि भगवान शिव बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं, इसलिए उन्हें भोलेनाथ के नाम से जाना जाता है. भगवान शिव की पूजा के लिए समोवार का दिन सबसे उत्तम माना गया है. कहते हैं कि इस दिन भगवान …

Somvar Upay नई दिल्ली : भगवान शिव को भोलेनाथ, भोलेशंकर, महादेव कई नामों से जाना जाता है. कहते हैं कि भगवान शिव बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं, इसलिए उन्हें भोलेनाथ के नाम से जाना जाता है. भगवान शिव की पूजा के लिए समोवार का दिन सबसे उत्तम माना गया है. कहते हैं कि इस दिन भगवान शिव की पूजा-आराधना करने से व्यक्ति के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. बता दे की भगवान शिव का आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो सोमवार के दिन शिवलिंग पर तिल और जौ अवश्य अर्पित करें. कहते हैं कि ऐसा करने से भक्तों को सभी प्रकार के पापों से ​मुक्ति मिलती है।

इसके अलावा सोमवार के दिन भगवान शिव के मंदिर जाएं और शिवलिंग पर चंदन, अक्षत, बेलपत्र, धतूरा और आंक्ये का फूल, दूध और गंगाजल अर्पित करें. यह उपाय करने से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं। यदि कोई व्यक्ति गरीबी या दरिद्रता से जूझ रहा है तो उसे सोमवार के दिन भगवान शिव के मंदिर जाकर विधि-विधान से पूजन करना चाहिए. इसके साथ ही ‘दारिद्रदहन स्रोत’ का पाठ करना चाहिए. इससे गरीबी से छुटकारा मिलता है.

READ MORE : FengShui Tips: क्या डरावने रात में करते है परेशान, तो हो जाएं सावधान, घर में आज ही लगाएं ड्रीमकैचर, जानिए क्या है लगाने की सही दिशा…

अगर आपकी कोई मनोकामना है तो उसकी पूर्ति के लिए सोमवार के दिन 21 बेलपत्र लेकर आएं और उन पर ओम नम: शिवाय लिखकर शिवलिंग परअर्पित करें. लेकिन ध्यान रखें कि ओम नम: शिवाय लिखने के लिए चंदन का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

इस मंत्र का करें जप

ऊं नम: शिवाय मंत्र के जप के बाद ‘रूप देहि जयं देहि भाग्‍यं देहि महेश्‍वर:। पुत्रान् देहि धनं देहि सर्वान्‍कामांश्र्च देहि मे।।’ मंत्र का जप करें। साथ ही शिवलिंग पर पुन: जल चढ़ाएं। इसके बाद फूल, अक्षत, धतूरा, आंकड़े का फूल और बेल पत्र चढ़ाएं फिर धूपबत्‍ती और दीपक जलाएं। इसके बाद भोलेनाथ की आरती पढ़ें।

टीप :- इस खबर में दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है, जिसे अलग-अलग वेबसाइट के माध्यम से बनाया गया है, TCP 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है, अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट ज्योतिषी से सलाह ले.

Next Story