Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Inauguration of 'India Energy Week' : पीएम मोदी करेंगे ‘इंडिया एनर्जी वीक’ का उद्घाटन, दुनियाभर के 30 से ज्‍यादा ऊर्जा मंत्री होंगे शामिल, 11 राज्यों में मिलेगा 20% एथनॉल युक्त पेट्रोल...

Sharda Kachhi
6 Feb 2023 5:14 AM GMT

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बेंगलुरु में 'इंडिया एनर्जी वीक' (India Energy Week) का उद्घाटन करेंगे।इस आयोजन में पारंपरिक और गैर-पारंपरिक ऊर्जा उद्योग, सरकारों और अकादमिक जगत की हस्तियां एकत्रित होंगी। यह कार्यक्रम 6 से 8 फरवरी तक आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम में दुनियाभर के 30 से अधिक ऊर्जा मंत्री उपस्थित …

Inauguration of 'India Energy Week'नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बेंगलुरु में 'इंडिया एनर्जी वीक' (India Energy Week) का उद्घाटन करेंगे।इस आयोजन में पारंपरिक और गैर-पारंपरिक ऊर्जा उद्योग, सरकारों और अकादमिक जगत की हस्तियां एकत्रित होंगी। यह कार्यक्रम 6 से 8 फरवरी तक आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम में दुनियाभर के 30 से अधिक ऊर्जा मंत्री उपस्थित रहेंगे। कल यानी रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर अपने कार्यक्रम की जानकारी दी।

इस कार्यकम में प्रधानमंत्री सौर ऊर्जा से चलने वाले सोलर कुकिंग सिस्टम को भी पेश करेंगे. इसमें हरित ऊर्जा (Green Energy) से जुड़ी कई पहलों का शुभारम्भ किया जाएगा. इसमें 11 राज्यों में तेल मार्केटिंग कंपनियों के 84 रिटेल आउटलेट्स पर E20 पेट्रोल कल से जनता के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

READ MORE : Urfi Javed New Post : उर्फी जावेद ने पहनी छल्लों से बनी ड्रेस, सब कुछ दिखा आर-पार! हो गई ट्रोलर्स का शिकार

ऊर्जा सेक्टर में एक महाशक्ति के रूप में अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करना

(IEW) का उद्देश्य भारत को दुनिया के ऊर्जा सेक्टर में एक महाशक्ति के रूप में अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करना है. इस कार्यक्रम के जरिये ऊर्जा सेक्टर से आने वाली चुनौतियों और अवसरों पर विचार-विमर्श भी होगा।

एथनॉल मिश्रण 2013-14 के 1.53 प्रतिशत से बढ़ाकर 2022 में 10.17 प्रतिशत

भारत ने पेट्रोल में एथनॉल मिश्रण 2013-14 के 1.53 प्रतिशत से बढ़ाकर 2022 में 10.17 प्रतिशत कर दिया है. 2025 तक 20 प्रतिशत मिश्रण का लक्ष्य हासिल करने के लिए देश को 10.2 से 11 अरब लीटर एथनॉल की जरूरत है. देश में 318 लाख मीट्रिक टन CO2 उत्सर्जन में कमी और लगभग 54,000 करोड़ रुपये की विदेशी मुद्रा की बचत सहित कई अन्य लाभ हुए हैं।

सबसे बड़ी हेलिकॉप्टर फैक्ट्री का उद्घाटन करेंगे

एशिया की सबसे बड़ी हेलिकॉप्टर फैक्ट्री बनकर तैयार हो गई है। PM मोदी कर्नाटक के तुमकुरु में HAL की हेलिकॉप्टर फैक्ट्री देश को सौपेंगे। यह ग्रीनफील्ड हेलिकॉप्टर कारखाना है, जो हेलिकॉप्टर बनाने की क्षमता और इको-सिस्टम को बढ़ाएगा। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि यहां अगले 20 साल में 4 लाख करोड़ के कारोबार के साथ 1000 से अधिक हेलिकॉप्टर बनेंगे।

Next Story