Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

DA Hike 2023 : होली से पहले सरकार देगी कर्मचारियों को तोफा! महंगाई भत्ते में होगी बढ़ोतरी, 38 प्रतिशत से बढ़कर अब हो जायेगा इतना  

viplav
5 Feb 2023 11:04 AM GMT
DA Hikes
x

नई दिल्ली : DA Hike 2023 : केंद्र सरकार अपने एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को जल्द खुशखबरी दे सकती है. जानकारी के मुताबिक सरकार मंहगाई भत्ते (डीए) को मौजूदा के 38 प्रतिशत से चार प्रतिशत अंक बढ़ाकर 42 प्रतिशत कर सकती है. इस उद्देश्य के लिए एक फॉर्मूला पर सहमति बनी …

DA Hikes

नई दिल्ली : DA Hike 2023 : केंद्र सरकार अपने एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को जल्द खुशखबरी दे सकती है. जानकारी के मुताबिक सरकार मंहगाई भत्ते (डीए) को मौजूदा के 38 प्रतिशत से चार प्रतिशत अंक बढ़ाकर 42 प्रतिशत कर सकती है. इस उद्देश्य के लिए एक फॉर्मूला पर सहमति बनी है. कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते की गणना हर महीने श्रम ब्यूरो द्वारा जारी औद्योगिकी श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के आधार पर की जाती है.

DA Hike 2023 : श्रम ब्यूरो श्रम मंत्रालय का अंग है. ऑल इंडिया रेलवेमेन फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘दिसंबर, 2022 के लिए सीपीआई-आईडब्ल्यू 31 जनवरी, 2023 को जारी की गई थी. महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 4.23 प्रतिशत बैठती है. लेकिन सरकार डीए में दशमलव को नहीं लेती. ऐसे में डीए में चार प्रतिशत अंक की वृद्धि हो सकती है.

DA Hike 2023 : इसे 38 प्रतिशत से बढ़ाकर 42 प्रतिशत किया जा सकता है. उन्होंने बताया कि वित्त मंत्रालय का व्यय विभाग डीए में वृद्धि का एक प्रस्ताव बनाएगा. इसमें इसके राजस्व प्रभाव के बारे में भी बताया जाएगा. इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के समक्ष रखा जाएगा. महंगाई भत्ते में वृद्धि एक जनवरी, 2023 से लागू होगी.

viplav

viplav

    Next Story