Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Battery Saving Tips : अगर आपके भी स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी होती है डेड, तो जान लीजिए कुछ आसान ट्रिक्स, दोबारा नहीं होंगे परेशान 

viplav
5 Feb 2023 1:14 PM GMT
Battery Saving Tips
x

नई दिल्ली। Battery Saving Tips : स्मार्टफोन का इस्तेमाल ना सिर्फ कॉल अटेंड करने के लिए किया जाता है बल्कि इससे बढ़कर कई कामों के लिए डिवाइस की जरूरत होती है। ऐसे में दिन के 18-20 घंटे चलने वाले इस डिवाइस को सारा दिन चलने के लिए बैटरी की जरूरत होती है। वहीं स्मार्टफोन में …

नई दिल्ली। Battery Saving Tips : स्मार्टफोन का इस्तेमाल ना सिर्फ कॉल अटेंड करने के लिए किया जाता है बल्कि इससे बढ़कर कई कामों के लिए डिवाइस की जरूरत होती है। ऐसे में दिन के 18-20 घंटे चलने वाले इस डिवाइस को सारा दिन चलने के लिए बैटरी की जरूरत होती है। वहीं स्मार्टफोन में 100 प्रतिशत चार्ज करना मतलब एक लंबा समय चार्जिंग को देना और इस बीच सब्र बनाए रखना।

Battery Saving Tips : हालांकि कई बार स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी डेड होने लगती है। अचानक किसी बड़ी पेमेंट या दूसरे बड़े काम के दौरान अगर बैटरी डेड हो जाए तो यह हर यूजर के माथे पर शिकन ला देता है। ऐसे में कुछ स्मार्ट तरीके फॉलो किए जाएं तो स्मार्टफोन की बैटरी को ज्यादा लंबा चलाया जा सकता है।

इसके लिए कुछ ट्रिक्स को फॉलो कर सकते हैं…

वाइब्रेशन मोड की वजह से जल्दी खत्म होती है बैटरी
Battery Saving Tips : कई बार स्मार्टफोन गलत समय पर तेज रिंग करे तो यह बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है। जरूरी मीटिंग में होने पर स्मार्टफोन का रिंग करना ठीक नहीं लगता इसके लिए यूजर फोन को वाइब्रेशन मोड पर सेट कर लेते हैं। हालांकि यह कुछ देर के लिए तो ठीक है लेकिन हर बार वाइब्रेशन मोड का एक्टिव होना ही आपके फोन की बैटरी को खाता है। इसलिए वाइब्रेशन मोड का इस्तेमाल कम से कम करें।

ज्यादा बैटरी खाने वाली ऐप्स पर रखें नजर
Battery Saving Tips : कई बार यूजर के फोन में ऐसी ऐप्स होती हैं जो ज्यादा बैटरी कंज्यूम करती हैं। ऐसे में ऐप का इस्तेमाल ना होने पर अगर बैकग्राउंड में भी ऐप चलती रहे तो बैटरी की खपत होती है। इसलिए बैकग्राउंड में किसी भी ऐप को रन ना करने दें।

पावर सेविंग मोड का करें इस्तेमाल
Battery Saving Tips : कहीं बाहर हैं और फोन की बैटरी को लंबा चलाना बहुत ज्यादा जरूरी है तो ऐसे में पावर सेविंग मोड आपके काम आ सकता है। इस मोड पर कई तरह की एक्टिविटी मैनेज हो जाती हैं। स्मार्टफोन में स्क्रीन ऑफ टाइम भी खुद- ब- खुद मैनेज हो जाता है, जिससे बैटरी की कम खपत होती है।

नाइट मोड का करें इस्तेमाल
Battery Saving Tips : स्मार्टफोन में दो मोड डे और लाइट का विकल्प मिलता है। डे मोड में आपको ज्यादा ब्राइटनेस मिलती है कि जिसकी वजह से बैटरी भी ज्यादा कंज्यूम होती है। ऐसे में डे की जगह नाइट मोड को चुनें, इससे फोन में ऐप्स को चलाने में भी कोई परेशानी नहीं होती। साथ ही साथ बैटरी भी लंबी चलती है।

Next Story