Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Budget Session : विपक्ष ने संसद सत्र को किया ठप्प, Adani-Hindenburg Report पर की चर्चा की मांग

viplav
2 Feb 2023 4:15 PM GMT
Budget Session 4th Day
x

नई दिल्ली : Budget Session : अडानी समूह पर हिंडनबर्ग (Hindenburg) की रिपोर्ट को लेकर विपक्ष लामबंद हो गया है। बजट सत्र (Budget Session) के तीसरे दिन गुरुवार को विपक्ष ने संसद की कार्यवाही शुरू होते ही दोनों सदनों में खूब हंगामा काटा। कई सांसद स्थगन प्रस्ताव का नोटिस देकर नारेबाजी करने लगे। राज्यसभा के सभापति …

नई दिल्ली : Budget Session : अडानी समूह पर हिंडनबर्ग (Hindenburg) की रिपोर्ट को लेकर विपक्ष लामबंद हो गया है। बजट सत्र (Budget Session) के तीसरे दिन गुरुवार को विपक्ष ने संसद की कार्यवाही शुरू होते ही दोनों सदनों में खूब हंगामा काटा। कई सांसद स्थगन प्रस्ताव का नोटिस देकर नारेबाजी करने लगे। राज्यसभा के सभापति और लोकसभा के स्पीकर बार-बार सांसदों से सदन की कार्यवाही शांति से चलने देने की अपील करते रहे, लेकिन विपक्ष का हंगामा जारी रहा है। हंगामा ज्यादा बढ़ने के बाद दोनों सदनों की कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया।

Budget Session : दरअसल, विपक्ष संसद के दोनों सदनों में अडानी ग्रुप (Adani Group) पर आई हिंडनबर्ग की रिपोर्ट पर चर्चा की मांग कर रहा है। इस मुद्दे पर संसद में कांग्रेस के साथ पूरा विपक्ष एकजुट नजर आया। विपक्षी नेताओं ने गुरुवार को सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) द्वारा गठित एक समिति या एक संयुक्त संसदीय समिति (JPC) से अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) के खिलाफ लगे कथित आरोप की जांच करने की मांग की।

विपक्ष ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस

Budget Session : कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि "केंद्र को मामले की जांच के लिए एक JPC का गठन करना चाहिए या सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश (CJI) की देख-रेख में एक निष्पक्ष जांच हो, जिसकी रिपोर्ट दिन-प्रतिदिन सार्वजनिक हो। खड़गे ने कहा कि करोड़ों लोगों का पैसा LIC और राष्ट्रीय बैंकों में लगा है। हमें सच्चाई जानने के लिए संसद में चर्चा करने की आवश्यकता है।"

क्या है हिंडनबर्ग रिपोर्ट ?

Budget Session : हिंडनबर्ग एक रिसर्च कंपनी है, जो फाइनेंशियल रिसर्च करती है। इससे पहले इसकी सबसे चर्चित रिपोर्ट अमेरिका की ऑटो सेक्टर (America's auto sector) की बड़ी कंपनी निकोला (Nikola) को लेकर आई थी। जिसके बाद निकोला के शेयर 80 फीसदी तक टूट गए थे। हिंडनबर्ग ने आरोप लगाया है कि अडानी ग्रुप ने फर्जीवाड़ा करके शेयरों के दाम बढ़ाए हैं।

आरोप है कि फर्जी कंपनियां बनाकर अपने ही शेयर खरीदे, मनी लॉन्ड्रिंग की, काली कमाई कंपनी में लगाई। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अडानी का कारोबार हवा-हवाई है, कर्ज ज्यादा है और अडानी कर्ज नहीं चुका पाएंगे। दावा दिया गया है कि अडानी सरकारी कंपनियों का पैसा डुबाएंगे। इसके अलावा कंपनी के हिसाब-किताब में भारी हेरा-फेरी का दावा किया गया है।

viplav

viplav

    Next Story