Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Budget 2023 : बजट सत्र का दूसरा दिन, 8 साल बाद इनकम टैक्स में छूट बढ़ने की उम्मीद, सरकार बोली- सभी की उम्मीद पर खरा उतरेगा Budget...

Sharda Kachhi
1 Feb 2023 3:36 AM GMT

नई दिल्ली : आज लोकसभा के बजट सत्र का दूसरा दिन है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सुबह 11 बजे लोकसभा में अपना पांचवां और देश का 75वां बजट पढ़ेंगीं। देश का आम बजट आज लोकसभा में पेश होगा। केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करेंगी। वहीं देश के हर वर्ग को आम बजट से …

Budget 2023नई दिल्ली : आज लोकसभा के बजट सत्र का दूसरा दिन है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सुबह 11 बजे लोकसभा में अपना पांचवां और देश का 75वां बजट पढ़ेंगीं। देश का आम बजट आज लोकसभा में पेश होगा। केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करेंगी। वहीं देश के हर वर्ग को आम बजट से कई उम्मीदें है। उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ को रेल सुविधा के साथ ही स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र को लेकर उम्मीदें है। बस्तर तक रेल लाइन विस्तार के साथ ही मेडिकल सीटों को बढ़ाने और सेंट्रल यूनिवर्सिटी को घोषणा किए जाने की उम्मीद है।

Taxpayers को छूट की आस
सबसे पहले और सबसे बड़ी उम्मीद देश के टैक्सपेयर्स को रहती है कि सरकार उन्हें कुछ छूट देगी. बीते साल के बजट में टैक्स छूट को लेकर कोई ऐलान नहीं किया गया था, ऐसे में टैक्सपेयर्स को उम्मीद है कि अगले साल होने वाले 2024 आम चुनाव से पहले अपने आखिरी पूर्ण बजट में वित्त मंत्री के पिटारे से टैक्स छूट का तोहफा निकलेगा, जो उन्हें मंहगाई से राहत देने वाला साबित होगा. बता दें साल 2014 में अंतिम बार तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने टैक्स छूट की सीमा बढ़ाई थी. 8 साल से टैक्स की सीमा नहीं बढ़ाई गई है और इस बार टैक्स स्लैब में बदलाव की उम्मीद है.

महंगाई से राहत देने वाले ऐलान
देश के बजट पर आम से लेकर खास आदमी तक सबकी नजर रहती है. आम आदमी इस बार के आम बजट में महंगाई (Inflation) से राहत मिलने की उम्मीद कर रहा है. भले ही रेपो रेट में लगातार पांच बार इजाफा करने के आरबीआई के फैसले से महंगाई दर काबू में आ गई है, लेकिन फिर भी जरूरी सामानों के दाम में तेजी ने लोगों को बेहाल कर रखा है. खाने-पीने के सामान से लेकर रसोई गैस सभी ने लोगों के बजट को बिगाड़ दिया है. ऐसे में आम जनता को उम्मीद है कि इस बार बजट में कई जरूरी चीजों पर टैक्स कम करके सरकार बड़ी राहत दे सकती है.

किसानों को मिल सकता है तोहफा
बजट से किसानों को भी इस बार खासी उम्मीद है. किसानों को आस है कि सरकार बजट 2023-24 में पीएम-किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत किसानों को दी जाने वाली नकद सहायता को बढ़ाने का ऐलान कर सकती है. बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत सरकार तीन किस्तों में लाभार्थी किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये यानी साल में 6,000 रुपये भेजती है. योजना की 12वीं किस्त 17 अक्टूबर 2022 को भेजी गई थी. अब किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त का इंतजार है.

रोजगार के मोर्चे पर बड़ा ऐलान संभव
पांचवीं सबसे बड़ी उम्मीद देश के युवाओं को आम बजट से है कि सरकार उनपर ध्यान देते हुए रोजगार के मोर्चे पर बड़े ऐलान कर सकती है. देश में खाली पड़े लाखों सरकारी पदों को भरने के साथ ही PLI स्कीम में नए सेक्टर्स को जोड़ते हुए केंद्र रोजगार के नए मौके पैदा करने पर जोर दे सकती है. इसके साथ ही खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार का सबसे अहम जरिया बनी मनरेगा योजना के बजट में भी बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही है.

Health Budget में हो सकता है इजाफा
देश की आम जनता की बड़ी उम्मीदों में पैसों की बचत के साथ ही स्वास्थ्य सुविधाएं और सस्ते इलाज की भी शामिल है. ऐसे में उम्मीद है कि इस बार के आम बजट में स्वास्थ्य बजट को बढ़ाया जा सकता है. कोरोना से उबरे देश में सरकारी अस्पतालों की व्यवस्था में सुधार के लिए केंद्र की ओर से बड़े ऐलान किए जा सकते हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने पर भी सरकार को फोकस रहेगा.

Sharda Kachhi

Sharda Kachhi

    Next Story