Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Bike Start Problem : सर्दियों में बार बार बंद हो जाती है आपकी बाइक, तो अपनाएं ये टिप्स, एक सेल्फ और किक में होगी चालू

naveen sahu
1 Feb 2023 5:46 PM GMT
Bike Start Problem
x

नई दिल्ली। Bike Start Problem : सर्दी के मौसम में बाइक कभी-कभी स्टार्ट होने में बहुत वक़्त लगा लेती है और आप अपने किसी जरुरी काम के लिए लेट होने लग जाते है, साथ ही इस बात की टेंशन और भी ज्यादा बढ़ती जा जाती है कि बाइक को सहो करने का खर्चा और बढ़ …

Bike Start Problem

नई दिल्ली। Bike Start Problem : सर्दी के मौसम में बाइक कभी-कभी स्टार्ट होने में बहुत वक़्त लगा लेती है और आप अपने किसी जरुरी काम के लिए लेट होने लग जाते है, साथ ही इस बात की टेंशन और भी ज्यादा बढ़ती जा जाती है कि बाइक को सहो करने का खर्चा और बढ़ गया। जबकि ठंड के मौसम में वाहनों के साथ ऐसा होना आम बात कही जाती है। बस इसके लिए आपको कुछ स्मार्ट ट्रिक आजमानी पड़ेगी और आपकी बाइक तुरंत स्टार्ट होने वाली है।

किक का करें इस्तमाल

मौसम ठंडा होने की वजह से इंजन के अंदर मौजूद आयल ठंडा पड़ने लग जाता है. इसके कारण से सुबह सुबह बाइक स्टार्ट होने में परेशान करने लगती है. इससे बचने के लिए बाइक को पहली बार स्टार्ट करते वक़्त सेल्फ का इस्तेमाल न करके किक का इस्तेमाल करें. सेल्फ के मुकाबले किक इंजन को अधिक पावर के साथ सर्कुलेट करती है और बाइक जल्दी स्टार्ट हो ही जाती हैं.

Read More : Electric Bike Launch : प्योर ईवी ने इलेक्ट्रिक बाइक की लॉन्च, एक चार्ज पर चलेगी 135 किलोमीटर, कीमत 1 रुपए से भी कम

अपने धक्का स्टाइल
खबरों का कहना है कि जब किक से भी बाइक स्टार्ट न हो, तब बाइक के लिए सदाबाहर ट्रिक धक्का लगाना बड़े काम आता है. किसी की मदद से या थोड़े ढलान पर पहले गियर के साथ साथ किसी भी गियर में स्टार्ट कर सकते हैं. ये बहुत ही आसान और कारगर तरीका कहा जाता है.

डबल स्टैंड का करें प्रयोग

बता दें कि आजकल अधिकतर लोग हमेशा जल्दबाजी में होते हैं और बाइक का काम ख़त्म होने के उपरांत उसे सिंगल स्टैंड पर लगाकर छोड़ देते हैं. जबकि अधिक वक़्त के लिए लिए बाइक को खड़ा करना है, तो हमेशा डबल स्टैंड का प्रयोग करना चाहिए. खासकर सर्दी के मौसम में. ताकि ठंड की वजह से आयल एक तरफ जमने की बजाय इंजन के अंदर बेलेंस में रहे और बाइक स्टार्ट करते समय कम परेशानी हो.

Next Story