Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : जल्द ही खत्म होगा किसानों का इंतजार! इस दिन खाते में आने वाले हैं 2,000 रूपए, योजना का लाभ पाने के लिए जरूर करें ये काम

naveen sahu
28 Jan 2023 1:30 PM GMT
PM Kisan Samman Nidhi Yojana
x

नई दिल्ली। PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। शहरों से लेकर गांवों तक में रहने वाले लोगों के लिए सरकार की तरफ से कई तरह की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चलाई जाती हैं। इनमें मुफ्त व सस्ता राशन, …

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

नई दिल्ली। PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। शहरों से लेकर गांवों तक में रहने वाले लोगों के लिए सरकार की तरफ से कई तरह की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चलाई जाती हैं। इनमें मुफ्त व सस्ता राशन, आवास, रोजगार, शिक्षा, बीमा, पेंशन और स्वास्थ्य जैसी कई तरह की योजनाएं शामिल होती हैं। वहीं, राज्य सरकारें अलग और केंद्र सरकार अलग से कई तरह की योजनाएं चलाती है।

इन योजनाओं का सीधा उद्धेश्य गरीब वर्ग और जरूरतमंद लोगों तक लाभ पहुंचाना होता है। जैसे- किसानों के लिए केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को चलाया जा रहा है. इसके अंतर्गत पात्र किसानों को सालाना 6 हजार रुपये जो कि हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये की किस्त के रूप में दिए जाते हैं. वहीं, अब सभी किसानों को 13वीं किस्त का इंतजार है, तो चलिए जानते है कि ये कब आ सकती है.

Read More :
PM Kisan Samman Nidhi Yojana : किसानों को नए साल का तोफा! जनवरी माह की इस तारीख को आएगी 13वीं किस्त, जाने पूरी डिटेल्स

पीएम किसान योजना का पैसा सरकार फरवरी माह के दूसरे सप्ताह में रिलीज कर सकती है। बता दें कि इस किसानों को सालाना 6 हजार रुपये जो कि हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये की किस्त के रूप में दिए जाते हैं.

ई-केवाईसी है जरूरी
सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, जिन भी किसानों ने ई-केवाईसी नहीं करा रखी है उन किसानों को 13वीं किस्त का पैसा नहीं मिलेगा। अगर अभी तक आपकी केवाईसी नहीं हुई है तो उसको आज ही पूरा करा लें, जिससे आपको भी पैसा मिल जाएगा।

चेक करें अपनी किस्त का स्टेटस

  • किस्त का स्टेटस देखने के लिए आप पीएम किसान की वेबसाइट पर जाएं.
  • अब फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करें.
  • अब बेनेफिशियरी स्‍टेटस (Beneficiary Status) ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अब आपके पास नया पेज खुलेगा.
  • यहां आप अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें.
  • इसके बाद आपको अपने स्‍टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी.

पीएम किसान से जुड़ी शिकायत यहां करें
अगर आपको इस स्कीम से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या है तो आप हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 पर या फिर इस नंबर पर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं.

Next Story