Begin typing your search above and press return to search.
Entertainment News

Cricket News : BCCI अध्यक्ष के बेटे के नाम है बेस्ट बॉलिंग फिगर, चमत्कारिक गेंदबाजी कर भारत को जीताया था मैच, खराब फिटनेस और खराब फॉर्म ने तबाह कर दिया करियर…

naveen sahu
28 Jan 2023 1:44 PM GMT
Roger Binny
x

नई दिल्ली। Cricket News भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष पद से पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की विदाई होने के बाद BCCI के नए अध्यक्ष रोजर बिन्नी (Roger Binny) को बनाया गया। रोजर बिन्नी 1983 वर्ल्ड कप विजेता टीम के सदस्य रहे हैं। रोजर बिन्नी बीसीसीआई के 36वें अध्यक्ष हैं। बिन्नी …

Roger Binny

नई दिल्ली। Cricket News भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष पद से पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की विदाई होने के बाद BCCI के नए अध्यक्ष रोजर बिन्नी (Roger Binny) को बनाया गया। रोजर बिन्नी 1983 वर्ल्ड कप विजेता टीम के सदस्य रहे हैं। रोजर बिन्नी बीसीसीआई के 36वें अध्यक्ष हैं। बिन्नी अपने जमाने के मिडियम पेस बॉलर रहे हैं। उन्होंने 1983 के वर्ल्ड कप में 8 मैच खेले थे, जिसमें सबसे ज्यादा 18 विकेट लिए थे।

लेकिन आज हम उनके बेटे की बात करने जा रहे है जिनका नाम है स्टुअर्ट बिन्नी (Stuart Binny) जिनके नाम भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे बेस्ट बॉलिंग फिगर हैं। बिन्नी एक शानदार आल राउंडर रहे हैं जिन्हीने अपने बल्ले और गेंद से कई अहम मौको पर मैच जीताऊ पारी खेले हैं। लेकिन खराब फिटनेस और ख़राब फॉर्म की वजह से टीम से अंदर बाहर होते रहे और अंत में सन्यास का ऐलान कर दिया।

Read More : Big Breaking : रोजर बिन्नी बने BCCI के 36 वें अध्यक्ष, सौरव गांगुली का कटा पत्ता…

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर स्टुअर्ट बिन्नी का आज 38 वां जन्मदिन है। 3 जून 1984 को कर्नाटक के बेंगलुरु में जन्मे बिन्नी का करियर यूं तो बहुत लंबा नहीं रहा लेकिन एक मैच उसमें ऐसा रहा जिसे लंबे समय तक याद किया जाए। 7 साल पहले बंगालदेश के खिलाफ उन्होंने कुछ ऐसा कर दिखाया था। जो शायद ही अब कोई और खिलाड़ी फिर से दोहरा पाएगा। बिन्नी ने उस दिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वनडे का बेस्ट बॉलिंग फिगर अपने नाम किया था और भारत को एक असंभव जीत दिलाई थी।

एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक मैच में भारत की ओर से सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने का रेकॉर्ड बिन्नी के ही नाम है। मुकाबला 17 जून 2014 को बांग्लादेश की राजधानी ढाका में खेला गया था। इस मैच में विकेट और परिस्थितियां गेंदबाजी के लिए मुफीद थीं। बंगालदेश ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 25.3 ओवर में मात्र 105 पर समेट दिया। यहां से भारत का मैच जीतना लगभग नमुमकिन था।

भारत की ओर सबसे ज्यादा कप्तानी सुरेश रैना ने 27 रन बनाए। उनके अलावा रॉबिन उथप्पा ने 14 और चेतेश्वर पुजारा ने 11 रन बनाए। बाकी कोई अन्य बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाया। बांग्लादेश के तेज गेंदबाज तस्किन अहमद ने महज 28 रन देकर 5 विकेट लेकर सनसनी मचा दी।

बांग्लादेश को पूरा भरोसा था कि वे यह मैच आसानी से जीत लेंगे। लें तभी स्टुअर्ट बिन्नी उन पर कहर बनकर टूट पड़े। बिन्नी ने 4.4 ओवर में मात्र 4 रन देकर छह विकेट झटके और बंगलादेशी बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी। इस दौरान उन्होंने दो मेडन ओवर भी फेंके। बिन्नी की इस शानदार गेंदबाजी की बदौलत बांग्लादेश की पूरी टीम मात्र 17.4 ओवर में 58 रन बनाकर ढेर हो गई। भारत यह मैच 47 रनों से जीत गया।

Next Story