Begin typing your search above and press return to search.
BOLLYWOD

Sad News : इस दिग्गज तेलुगु एक्ट्रेस ने दुनिया को कहा अलविदा, 86 वर्ष की आयु में ली अंतिम सांस, इंडस्ट्री में पसरा मातम

naveen sahu
27 Jan 2023 12:27 PM GMT
Sad News
x

नई दिल्ली। Sad News दिग्गज तेलुगु एक्ट्रेस और पूर्व सांसद जे जमुना (Jay Jamuna) का 86 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनका जन्म 30 अगस्त, 1936 को हम्पी में हुआ था। जमुना ने 16 साल की उम्र में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) की सांस्कृतिक शाखा, प्रजा नाट्य मंडली के गरिकापति राजा राव द्वारा …

Sad News

नई दिल्ली। Sad News दिग्गज तेलुगु एक्ट्रेस और पूर्व सांसद जे जमुना (Jay Jamuna) का 86 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनका जन्म 30 अगस्त, 1936 को हम्पी में हुआ था। जमुना ने 16 साल की उम्र में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) की सांस्कृतिक शाखा, प्रजा नाट्य मंडली के गरिकापति राजा राव द्वारा बनाई गई पुत्तिलु (1952) के साथ अपनी फिल्म की शुरुआत की। इससे पहले उन्होंने राजा राव द्वारा चलाए गए इंडियन पीपुल्स थिएटर एसोसिएशन की ओर से कई मंचीय नाटकों में अभिनय किया।

जमुना का असली नाम जाना बाई था और उन्होंने 1953 में 16 साल की उम्र में गरिकापारी राजा राव द्वारा निर्देशित 'पुत्तिलु' से अपने करियर की शुरुआत की थी। अभिनेत्री जमुना का जन्म 30 अगस्त, 1936 को कर्नाटक के हम्पी में हुआ था। उनके माता-पिता, निप्पनी श्रीनिवास राव और कौशल्या देवी बाद में आंध्र प्रदेश चले गए। इसके बाद उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले के दुग्गीराला से की और अपने स्कूल के दिनों में एक मंच कलाकार थीं। जमुना को असली पहचान एलवी प्रसाद की 'मिसम्मा' (1955) से मिली।

Read More : Sad News : पूर्व राज्यपाल ने दुनिया को कहा अलविदा, 88 वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस, CM ने जताया दुख

जानें कौन है जे जमुना

  • जमुना एक अभिनेत्री, निर्देशक और राजनीतिज्ञ थीं। उन्होंने राजा राव द्वारा बनाए गए इंडियन पीपल्स थिएटर एसोसिएशन की ओर से कई मंचीय नाटकों में अभिनय किया।
  • जमुना को एल.वी. प्रसाद की मिसम्मा (1955) में उनकी भूमिका से प्रसिद्धि मिली। कुल मिलाकर, उन्होंने तेलुगु भाषा में 198 फिल्मों में अभिनय किया, जिनमें भूकैलास, गुंडम्मा कथा, चिरंजीवुलु, मोगा मनसुलु और रामुडु भीमुडु शामिल हैं।
  • वह अपने दौर की सबसे ग्लैमरस अभिनेत्री थीं, जिन्होंने “श्रीकृष्ण तुलाभरम” में भगवान कृष्ण की पत्नी सत्यभामा और “संपूर्ण रामायणम” में राजा दशरथ की पत्नी कैकेयी जैसी कई तरह की भूमिकाएँ निभाईं।
  • जमुना ने सुनील दत्त अभिनीत “मिलन” सहित कुछ हिंदी फिल्मों में भी काम किया, जिसके लिए उन्होंने फिल्मफेयर पुरस्कार जीता था।
  • उन्होंने तमिल और कन्नड़ जैसी अन्य दक्षिण भारतीय फिल्मों में भी अभिनय किया, उनकी अंतिम उपस्थिति 2021 में अम्म्ममगरी मनावडु में थी।
  • 1980 के दशक में, जमुना ने कांग्रेस पार्टी में शामिल होकर राजनीति में प्रवेश किया और आंध्र प्रदेश महिला कांग्रेस की अध्यक्ष बनीं।
  • उन्होंने 1989 में लोकसभा चुनाव भी लड़ा और राजमुंदरी संसदीय क्षेत्र से जीत हासिल की। वह 1991 का चुनाव हार गईं और उन्होंने राजनीति छोड़ दी, लेकिन 1990 के दशक के अंत में अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में संक्षिप्त रूप से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए प्रचार किया।

Next Story