Republic Day Parade 2023 Live Update : कर्तव्य पथ से आज दुनिया देखेगी हिंदुस्तान की ताकत, परेड में देखने को मिलेगी 23 झांकियां, 7 हजार जवान रहेंगे तैनात…

Republic Day Parade 2023 Live Update Republic Day Parade 2023 Live Update : गणतंत्र दिवस परेड सुबह 10.30 बजे शुरू होगी. इसमें देश की सैन्य शक्ति और सांस्कृतिक विविधता का एक अनूठा मिश्रण दिखेगा. जो देश की बढ़ती स्वदेशी क्षमताओं, नारी शक्ति और एक ‘न्यू इंडिया’ की झलक दिखाएगा. परेड की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाने के साथ होगी. पीएम मोदी यहां शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे.

दिल्ली पुलिस के करीब 7 हजार जवान रहेंगे तैनात

परेड स्थल के आसपास दिल्ली पुलिस के करीब सात हजार जवान तैनात रहेंगे। इसके अलावा एनएसजी कमांडो, अर्धसैनिक बल और अन्य यूनिटों की मुस्तैदी रहेगी। समारोह स्थल व आसपास के इलाके को एंटी ड्रोन सिस्टम से लैस किया जा रहा है। जिसकी कमान डीआरडीओ के हाथो में रहेगी। परेड स्थल के चैक प्वाइंट पर पास व टिकट पर मौजूद क्यूआर कोड स्कैन करने के बाद ही एंट्री मिल सकेगी। सुरक्षा की दृष्टि से ऐसा पहली बार किया जा रहा है। नई दिल्ली जिले के डीसीपी प्रणव तायल ने कहा कि क्यूआर कोड स्कैन होते ही विजिटर की पूरी डिटेल सुरक्षाकर्मी के सामने होगी। सिर्फ पास व टिकट धारकों को ही परेड देखने के लिए एंट्री दी जाएगी।

दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड देखेंगे 65 हजार लोग

दिल्ली पुलिस के अनुसार, 26 जनवरी को लगभग 65,000 लोग परेड देखेंगे, जिसके लिए वे एक क्यूआर कोड के माध्यम से पंजीकरण करा सकते हैं. केवल वैध पास धारकों और टिकट खरीदारों को ही प्रवेश दिया जाएगा.

 

READ MORE : CG News : राज्यपाल अनुसुइया उइके ध्वजारोहण कर परेड की लेंगी सलामी, 50 से अधिक अधिकारी और पुलिस होंगे सम्मानित…

 

कर्तव्य पथ पर दिखेंगी 23 झांकियां

देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, आर्थिक प्रगति और मजबूत आंतरिक और बाहरी सुरक्षा को दर्शाती राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से 17 और विभिन्न मंत्रालयों और विभागों से 6 झांकियां भी कर्तव्य पथ पर चलेंगी.

मेड इन इंडिया तोपों से दी जाएगी सलामी

परंपरा के अनुसार, राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा और उसके बाद 21 तोपों की सलामी के साथ राष्ट्रगान होगा. सबसे पहली बार, 21 तोपों की सलामी 105 मिमी की भारतीय फील्ड गन से दी जाएगी. यह पुरानी 25 पाउंडर बंदूक की जगह लेंगी, जो रक्षा क्षेत्र में बढ़ती ‘आत्मनिर्भरता’ को प्रदर्शित करती है. 105 हेलिकॉप्टर यूनिट के चार एमआई-17 1वी/वी5 हेलिकॉप्टर कर्तव्य पथ पर मौजूद दर्शकों पर पुष्प वर्षा करेंगे.

10.30 बजे शुरू होगी परेड

गणतंत्र दिवस परेड सुबह 10.30 बजे शुरू होगी. इसमें देश की सैन्य शक्ति और सांस्कृतिक विविधता का एक अनूठा मिश्रण दिखेगा. जो देश की बढ़ती स्वदेशी क्षमताओं, नारी शक्ति और एक ‘न्यू इंडिया’ की झलक दिखाएगा. परेड की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाने के साथ होगी. पीएम मोदी यहां शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. इसके बाद, प्रधानमंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्ति परेड देखने के लिए कर्तव्य पथ पर सलामी मंच पर पहुंचेंगे.

Back to top button